क्या आपका बर्थ डे जून में है, तो यहां जानिये अपनी खूबियां व खामियां

is your birthday falls in june then know about your nature - Sakshi Samachar

जून में जन्मे लोगों में होती है ये खूबियां 

अपनी इन कमियों पर ध्यान दें ये लोग

यह तो हम जानते ही हैं कि हर व्यक्ति का जन्म ज्योतिष शास्त्र के किसी निर्धारित वर्ष, माह और समय के अंतर्गत होता है। हमारे मंत्रद्रष्टा ऋषियों ने समय का अतिसूक्ष्म विभाजन किया है। हर माह और दिन की एक खास प्रकृति होती है। जो व्यक्ति जिस दिन और जिस समय पैदा होता है, उसके व्यक्तित्व और भाग्य पर उसका प्रभाव अवश्य होता है। ज्योतिष शास्त्र की भी यह मान्यता है कि मनुष्य ग्रहों के प्रभाव एवं पूर्वजन्मों के फल से सुख-दुख प्राप्त करता है। 

क्या आप जानते हैं कि हमारी राशियों के अलावा हमारे जन्म का महीना भी हमारे बारे में बहुत कुछ बयां करता है। अब जून का महीना शुरू हो चुका है, तो आइए आपको बताते हैं इस महीने में जन्में लोग कैसे होते हैं .......

- जून में पैदा होने वाले जातकों पर बुध का प्रभाव होता है। ये मिथुन राशि के प्रभाव क्षेत्र में आते हैं और इससे इनका भाग्य प्रभावित होता है। चूंकि बुध की प्रकृति सात्विक होती है। बुध हमारे मस्तिष्क, बुद्धि, स्मृति आदि का प्रतिनिधि है। इसके स्वामी भगवान गणपति हैं। अत: इन सबका प्रभाव जून में जन्मे जातकों पर जरूर होता है। इस माह में जन्मे जातक बुद्धिमान, सात्विक प्रवृत्ति वाले और ज्यादा सोच-विचार करने वाले होते हैं। इन्हें जल्दबाजी पसंद नहीं होती। ये हर काम अपने तरीके से करना चाहते हैं। कई बार ये ही खूबियां इन्हें बहुत कामयाब और धनवान बना देती हैं।

- ये बहुत बड़े सपने देखते हैं। कल्पना और बुद्धि का संगम कर आगे बढ़ना चाहते हैं। इन्हें अपनी मेहनत पर विश्वास होता है। हर काम को परफेक्ट तरीके से करना इनकी आदत होती है। अगर कोई ऐसा न करे तो इन्हें अच्छा नहीं लगता।

- जून में जन्मे जातक स्वाभिमान को खासा महत्व देते हैं। ये ऐसे लोगों के साथ बिल्कुल काम नहीं कर सकते जो इन पर रौब जमाए। किसी की गुलामी करना इनके खून में नहीं होता। ये अपनी मर्जी के मालिक होते हैं और उसमें दखलंदाजी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते। तानाशाही प्रवृत्ति वाले लोगों से इनकी दुश्मनी हो जाती है। ये अक्सर अपने कार्यों से उन्हें चुनौती देते रहते हैं।

- ये दिल के बहुत अच्छे होते हैं। अगर कोई इन्हें जिम्मेदारी सौंपे तो उसे वफादारी से पूर्ण करते हैं। इन्हें लापरवाही पसंद नहीं होती। कुछ मामलों में ये बहुत भावुक होते हैं। ये तुरंत फैसला लेने में सक्षम होते हैं परंतु अड़चनें पैदा करने वालों से टकराव लेते रहते हैं। कई बार उग्र स्वभाव की वजह से अच्छे मौके खो देते हैं। जीवन में सफलता के लिए इन्हें भगवान गणपति का पूजन करना चाहिए। उन्हें दूर्वा, मोदक आदि चढ़ाकर आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे सुख, शांति, सफलता, समृद्धि और सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है।

-इस महीने में जन्मे लोग बहुत ही अच्छे व्यक्त्तिव के होते हैं। ये कई कलाओं के धनी होते हैं और इनकी यही कला किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर लेती हैं। जून में पैदा हुए लोगों का स्वभाव-इनकी सोचने की क्षमता बहुत अच्छी होती है और चीजों को देखने का नजरिया भी।

-जून में पैदा हुए लोगों के अंदर आइडिया की कोई कमी नहीं होती है। ये स्वभाव से थोड़े चूजी होते हैं और हमेशा बेस्ट चीजें ही चाहते हैं। इस महीने पैदा हुए ज्यादातर लोग किसी भी मुद्दे पर अपनी बात रखने में नहीं चूकते।

-जून में पैदा हुए लोग खुद पर काफी ध्यान देते हैं। ये लोग अपने कपड़े से लेकर अपने लुक तक के लिए काफी सचेत होते हैं। अपनी इमेज को लेकर भी सतर्क रहते हैं। 

-ये लोग अपनी दोस्ती के बड़े पक्के होते हैं। जून में पैदा हुए लोग किसी को भी अपना दुशमन बनने नहीं देते। ये लोग दोस्त बनाने में ही विश्वास रखते हैं और बड़ी ही जल्दी किसी को भी अपना दोस्त बना लेते हैं।

-जून में पैदा हुए लोग जितने दिमाग से तेज होते हैं उतना ही तेज इनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी होता है। ये लोग बड़े मजाकिया मिजाज के होते हैं।

-ये लोग भावुक स्वभाव के होते हैं लेकिन अपनी भावनाओं को बाहर जाहिर नहीं करते। ये लोग बहुत जल्दी हर्ट हो जाते हैं लेकिन किसी को भी इसका एहसास होने नहीं देते। 

इसे भी पढ़ें : 

साथी से इस दिन कहेंगे दिल का हाल तो बन जाएगी बात

गंगा दशहरे पर यूं राशि अनुसार करेंगे दान तो मिलेगा गंगा मैया का शुभ आशीर्वाद, दूर होंगे संकट

Advertisement
Back to Top