आज गुरु करेंगे राशि परिवर्तन, इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत, बाकी लोग संभलकर रहें

jupiter transit effects 12 zodiac signs  - Sakshi Samachar

आज गुरु करेंगे राशि परिवर्तन

इन राशियों की चमकेगी किस्मत

ये राशियां संभलकर रहें 

चैत्र नवरात्रि के पावन दिन चल रहे हैं, मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा हो रही है। इन नौ दिनों में हर कोई मां से बस यही मांग रहा है कि दुनिया को इस कोरोना नामक महामारी से बचा ले। चैत्र नवरात्रि में ग्रहों का विशेष योग भी बन रहा है, जहां एक ओर हाल ही में शुक्र ने राशि परिवर्तन किया है वहीं आज गुरु यानी बृहस्पति राशि बदलने वाले हैं। बृहस्पति देवताओं के गुरु है और वे आज रात्रि पश्चात 3 बजकर 48 मिनट पर अतिचारी होकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जहां ये पहले से ही विराजमान शनि और मंगल के साथ ही युति करेंगे। 
अपनी मकर राशि की 3 माह की यात्रा के पश्चात गुरु वक्री अवस्था में पुनः 30 जून की प्रातः धनु राशि में प्रवेश करेंगे। यद्यपि बृहस्पति अतिचारी भाव में अपनी नीच राशि में प्रवेश कर रहे हैं किंतु शनिदेव का अपने घर में विराजमान रहने से इनका नीच भंगयोग बनेगा और यहीं पर मंगल भी अपनी उच्चराशि में विराजमान है जिसके फलस्वरूप त्रिग्रही योग का निर्माण होगा।

स्वतंत्र भारत की वृषभ लग्न की जन्म कुंडली में बृहस्पति नवम भाग्य भाव में प्रवेश करेंगे और शुक्र के साथ नव-पंचम योग बनाएंगे। इस भाव में जाने से बृहस्पति की अमृत दृष्टिभारत के लग्नभाव पर पड़ेगी, जिसके फलस्वरूप काफी प्रबल संभावना है कि भारत में बढ़ रहे कोरोना जैसी महामारी से कुछ राहत मिल सके।

ये तो हम जानते ही हैं कि जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है तो उसका असर सभी बारह राशियों पर पड़ता है। किसी राशि को यह मालामाल बनाएगा तो किसी को कंगाल।

आइये यहां जानते हैं बारह राशियों पर गुरु के राशि परिवर्तन का असर कैसा व कितना होगा ...

मेष -गुरु का राशि परिवर्तन मेष राशि के लिए बहुत अच्छा है। इस राशि के लोग नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी इसलिए उच्च अधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें।

वृषभ-वृष राशि के लोगों परिवार के साथ मिलकर चलना होगा। आने वाले कुछ महीनों में यह राशि परिवर्तन भाग्य वृद्धि की दृष्टि से बेहतर साबित होगा। धर्म-कर्म और दान पूर्ण में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी एवं संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव का भी योग बन रहा है, आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बनेगा, सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।

मिथुन- इनके लिए यह परिवर्तन अच्छा है, इस राशि के लोगों को सफलता मिलेगी लेकिन किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए इन्हें सतर्क रहना होगा। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। भागदौड़ पर भी खर्च होगा परिवार के बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद लेते रहें।

कर्क- शादी विवाह संबंधी वार्ता में भी कुछ विलंब हो सकता है। ससुराल पक्ष से रिश्ते बिगड़ने न दें दैनिक व्यापार में लाभ की उम्मीद बढ़ेगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों में सर्विस हेतु आवेदन करना बेहतर रहेगा। अपनी सेहत को लेकर ध्यान देना होगा।

सिंह - इस राशि के लोगों को पेट संबंधी विकार हो सकते हैं, खास ध्यान देना होगा। यह ग्रह-गोचर रोग और शत्रुओं से मुक्ति दिलाएगा। ननिहाल पक्ष से रिश्ते न बिगड़ने दें, काफी दिनों से रुका हुआ आपका कार्य बनेगा, कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत फिर भी जहां तक संभव हो झगड़े विवाद से बचें।

कन्या - इस राशि के लोगों के लिए यह परिवर्तन अच्छा है, इस राशि के लोगों को परिवार से खुशखबरी मिलेगी।  शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता की संभावना बढ़ेगी किंतु अच्छे अंक प्राप्ति के लिए और मेहनत करें। कार्य-व्यापार में उन्नति से लाभ मार्ग प्रशस्त होगा, समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी, संतान संबंधी चिंता दूर होगी। संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग बनेंगे।

तुला- इस राशि के लोगों की यात्रा के योग बन सकते हैं। पारिवारिक कलह से मानसिक अशांति बढ़ सकती है। झगड़े विवाद से बचें, माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अत्यधिक भागदौड़ के बावजूद मकान एवं वाहन के क्रय का योग है, लाभ उठाएं।

वृश्चिक- इन लोगों को धन लाभ तो होगा ही साथ ही आत्मविश्वास भी आएगा। अपनी उर्जा शक्ति के बल पर विषम हालात को भी आप सामान्य कर लेंगे, किंतु परिवार में बड़े भाइयों से मतभेद ना पैदा होने दें। योजनाओं को जबतक पूर्ण कर लें उसे सार्वजनिक ना करें। विदेशी व्यक्ति अथवा विदेशी कंपनी से लाभ होगा।

धनु - इस राशि के लोगों के लिए अच्छा समय है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बनेंगे, किसी महंगी वस्तु का क्रय कर सकते हैं किंतु परिवार में आपसी मतभेद बढ़ेगा इसलिए अपनी जीत एवं आवेश को नियंत्रण में रखते हुए हालात को बिगड़ने न दें। स्वास्थ्य विशेष करके दाहिनी आंख का ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें : 

आज शुक्र मेष से वृषभ राशि में करेंगे प्रवेश, इन 7 राशियों की चमकेगी किस्मत तो ये 5 राशियां रहें संभलकर

चैत्र नवरात्रि 2020 : इन दिनों शुक्र के साथ ही हो रहा गुरु का भी राशि परिवर्तन, जानें राशि अनुसार क्या करें और क्या नहीं

मकर- इस राशि के लोगों के खर्चे बढ़ेंगे। आपको सफलता भी मिलेगी पर आपके स्वभाव में उग्रता आ सकती है इसलिए आवेश में आकर किया गया कार्य नुकसान देय सिद्ध हो सकता है। सरकारी सर्विस हेतु आवेदन करना सफलता दायक रहेगा, अचल संपत्ति खरीदेंगे कोई बड़ी सामाजिक जिम्मेवारी मिलेगी।

कुंभ- इस राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।यात्रा सावधानीपूर्वक करें दुर्घटना से बचें। जहां तक हो सके कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। गोचर अत्यधिक सावधानी बरतने की तरफ संकेत कर रहा है।

मीन- इस राशि के लिए भी गुरु का राशि परिवर्तन बहुत शुभ है। ये लोग मेहनत करेंगे और इन्हें सफता मिलेगी। इसके अलावा इन लोगों को उन्नति भी मिलेगी। आय के साधन बढ़ेंगे किंतु परिवार के बड़े भाइयों से मतभेद हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा-प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग बन रहे हैं। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। 
 

Advertisement
Back to Top