International Joke Day 2020 : बेहद आसान है हंसना और हंसाना, बस अपनाएं ये तरीके

Know About International Joke Day 2020  - Sakshi Samachar

हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है इंटरनेशनल जोक डे

जोक डे के जरिए काम का तनाव भूलकर आप एक दिन खुलकर हंस सकते हैं

आज के समय में हंसना और हंसाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। तेज रफ्तार जिंदगी और काम के तनाव के बीच अपनों के साथ फुर्सत के पल बिताना लोग जैसे भूल गए हैं। जीवन की इस आपाधापी में लोगों को ठीक से यह तक याद नहीं है कि वह आखिरी बार खुलकर कब हंसे थे। डॉक्टर भी मानते हैं कि किसी भी बीमारी का इलाज खुलकर हंसाना है। आज इंटरनेशनल जोक्स डे है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो आसान तरीके जिससे आप किसी दूसरे के चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते हैं।

हंसने और हंसाने का वैसे तो कोई दिन नहीं होता, लेकिन 1 जुलाई को इंटरनेशनल जोक्स डे इसलिए मनाया जाता है ताकि लोग हंसी के महत्व को समझ सकें और सब कुछ भुलाकर कम से कम एक दिन किसी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकें।

इन तरीकों से दूसरों को हंसाएं

सोशल मीडिया के दौर में दूर रहकर भी आप अपनों को हंसा सकते हैं। इस दिन घर के लोग, दोस्तों और रिश्तेदार को मजेदार जोक्स भेजें। ऐसे चुटकुले जिसे पढ़ते ही उनके चेहरे पर लंबी सी हंसी आए और दूर रहकर भी वो आपको अपने करीब पाएं।

आज के समय में ज्यादातर लोग घर से बाहर हैं। भाई-बहन या फिर दोस्तों से मिलने का मौका कम ही मिलता है। तो कोशिश करें आज के दिन बचपन की कोई ऐसी बात उनसे शेयर करें, जिसे सुनकर वो भी बचपन में खो जाएं और खिलखिलाकर हंसें।

घर वालों के साथ बचपन की तस्वीर शेयर करें। या फिर किसी टूर या प्रोग्राम की ऐसी तस्वीरें साझा करें जिसे शायद उन्होंने न देखी हो या फिर याद न हो। ऐसी तस्वीरों को देखने के बाद वह भी जरूर मुस्कुराएंगे।  

कुछ मजेदार गेम्स या टास्क ऑर्गेनाइज कर सकते हैं जिसमें सोसायटी को शामिल किया जा सकता है। खासकर ऐसे लोगों को शामिल करें जो अपनों से दूर हैं या फिर अकेले रहते हैं। इससे उन्हें भी फैमिली की कमी नहीं खलेगी।

कैसे हुई इंटरनेशनल जोक्स डे की शुरुआत

बताया जाता है कि इतिहास में इस दिन के बारे में कोई खास जानकारी दर्ज नहीं है। फिर भी प्राप्त तथ्यों के अनुसार सबसे पहले 'इंटरनेशनल जोक्स डे' को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। कहा यह भी जाता है कि सर्वप्रथम जोक्स का आविष्कार यूनान में हुआ था। आज भी ग्रीस में बने श्रेष्ठतम कॉमेडी क्लब वहां का गौरव हैं, जो भारत के साथ ही अन्य देशों में भी स्टैंड-अप कॉमेडी क्लब के नाम से जाने जाते हैं।

बेहद लाभकारी है हंसना और हंसाना

आयुर्वेद से लेकर एलोपैथी तक हंसने को सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। मानसिक तनाव दूर करने और खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है हंसना। डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि दवा तभी फायदा करती है जब आप खुश रहेंगे। इससे पॉजिटिविटी आती है और इंसान मजबूत बनता है। एक छोटी सी मुस्कान बहुत से दर्द को कम कर देती है और जीवन को आसान बना देती है।

Advertisement
Back to Top