Independence Day 2020 : शांति के समय अदम्य साहस का प्रतीक है कीर्ति चक्र, जानिए रोचक जानकारी

independence day 2020 know about kirti chakra  - Sakshi Samachar

शांति काल में दिया जाता है कीर्ति चक्र

अदम्य साहस के लिए मिलता है कीर्ति चक्र

सैनिकों और असैनिकों दोनों को दिया जाता है कीर्ति चक्र

 देश आजादी का पर्व मना रहा है। इस आजादी को पाने में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। जिसके बाद से ही देश के सभी नागरिकों की जिम्मादारी बनती है कि वे देश के लिए अपने कर्तव्य के मार्ग पर चलते रहे। देश की सेवा करने वाले ऐसे नागरिकों के योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए तमाम पुरस्कारों से सम्मानित करती है। इन्हीं पुरस्कारों में से एक पुरस्कार है कीर्ति चक्र। आइए आइए स्वतंत्रता दिवस से पूर्व इस पुरस्कार के बारे में जानते हैं। 
कीर्ति चक्र
कीर्ति चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों दोनों को ही उनकी असाधारण वीरता या बलिदान के लिए प्रदान किया जाता है।यह  सम्मान  मरणोपरान्त भी प्रदान किया जाता है। वरियता क्रम में इसका स्थान महावीर चक्र के बाद आता है।
कीर्ति चक्र पुरस्कार का इतिहास 
कीर्ति चक्र की शुरूआत  04 जनवरी 1952 को हुई थी,  27 जनवरी 1967 को इसका नाम पूर्ण रूप से कीर्ति चक्र कर दिया गया। आकार में यह पदक गोलाकार होता है और चांदी से निर्मित इस पदक का व्यास 1.375 इंच होता है। इस पदक के सामने के हिस्से  में अद्गाोक चक्र अंकित होता है, जिसके चारों ओर कमल के फूलों की बेल रहती है। जबकि  इसके पिछले हिस्से पर हिंदी और अंग्रेजी में ‘कीर्ति चक्र’ अंकित रहता है।  इसका फीता हरे रंग का रहता है जिस पर नारंगी रंग की दो सीधी रेखाएं होती हैं, ये रेखाएं फीते को 3 बराबर हिस्सों में बांटती है। 

यदि चक्र विजेता बहादुरी का प्रदर्शन करता है और दोबारा चक्र प्राप्त करने का हकदार हो जाता है तो चक्र जिस फीते से लटका होता है, उसके साथ एक बार लगा दिया जाता है।

कीर्ति चक्र अवॉर्ड की राशि 
यह पदक असाधारण शौर्य के कारनामे के लिए प्रदान किया जाता है,  यह पदक मरणोपरांत भी प्रदान किया जाता है। साल 01.02.1999 से पदक विजेता को प्रति माह 2100/- रू० की राशि प्रदान की जाती रही है। लेकिन अब इसे बढ़ा कर कीर्ति चक्र से सम्मानित सैनिकों को प्रतिमाह नौ हजार रुपये भत्ते के रूप में दिए जाते हैं। 

कीर्ति चक्र अवार्ड किस क्षेत्र में दिया जाता है 
कीर्ति चक्र भारत का शांति के समय दिया जाने वाला वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को उनके असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। कीर्ति चक्र की खास बात ये होती है कि यह मरणोपरांत भी दिया जा सकता है। देश के दिये जाने वाले सम्मान की श्रेणी की वरीयता मे कीर्ति चक्र का स्थान महावीर चक्र के बाद आता है।

यह पुरस्कार सेना, नौसेना और वायु सेना, के अलावा किसी भी रिजर्व सेना, प्रादेशिक सेना, नागरिक सेना और कानूनी रूप से गठित अन्य सशस्त्र सेना के अधिकारियों  और सेनाओं में नर्सिंग सेवाओं के सदस्यों को दिया जा सकता है। इसके साथ ही कीर्ति चक्र समाज के प्रत्येक क्षेत्र के सभी नागरिकों, पुलिस फोर्स, केन्द्रीय पैरा-मिलिट्री फोर्स और रेलवे सुरक्षा फोर्स के कार्मिक लोगों को भी प्रदान किया जाता है।
 

Advertisement
Back to Top