क्या कोरोना से मरने वालों को सरकार देगी मुआवजा, पढ़ें दावे में कितनी है सच्चाई

Government Ex-gratia of Coronavirus Victim Family - Sakshi Samachar

कोरोना पीड़ित परिवार को मुआवजे पर तरह-तरह की राय

सरकार ने मृतकों को किसी भी तरह के मुआवजे से किया इनकार

पहले स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से मदद की सरकार ने की थी घोषणा

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। तेलंगाना में एक साथ छह लोगों की मौत के बाद यह आंकड़ा 38 पहुंच गया है। सभी के मन में एक सवाल है कि क्या कोरोना की वजह से हुई मौत पर सरकार पीड़ित के परिजनों को किसी तरह का मुआवजा दे रही है। हम आप की यह दुविधा दूर कर देते हैं।

केंद्र सरकार ने पहले यह फैसला जरूर किया था कि कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये दिया जाएगा। यह तय किया गया था कि मुआवजे की राशि स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से दी जाएगी। हालांकि कुछ दिन बाद सरकार ने मुआवजे की घोषणा वाले फैसले को वापस ले लिया। 

इलाज में खर्च होगी राशि
भारत सरकार के जॉइंट सेक्रेटरी संजीव कुमार जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया था कि अब स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड के तहत राशि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के इलाज में लगाया जाएगा। उन्होंने साफ कहा कि मृतकों को किसी तरह का मुआवजा नहीं दिया जाएगा, जबकि फंड का इस्तेमाल कोरोना पीड़ितों के उचित इलाज के लिए खर्च किया जाएगा, जो सरकार देगी।

क्या है लोगों की मांग
मुआवजे के मुद्दे पर जहां कुछ लोग सरकार से सहमत नजर आते हैं तो कुछ लोगों ने आपत्ति भी जताई है। उनका कहना है कि अभी तक कोरोना की चपेट में जो भी आए हैं वह नौकरीपेशा लोग हैं, जो अपने काम की वजह से विदेश गए थे। ऐसे में कोरोना से उनकी मौत के बाद सरकार का दायित्व बनता है कि मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाए, जिससे उनकी आगे की जिंदगी चल सके।

क्या कंपनियों को मदद के लिए आना चाहिए आगे
कुछ लोगों की राय है कि पीड़ित व्यक्ति जिस संस्थान में रहकर काम कर रहा था, उसे ही मुआवजा देना चाहिए। इससे सरकार पर अतिरिक्त बोझ नहीं आएगा और पीड़ित परिजनों की मदद भी हो जाएगी। हालांकि अभी तक किसी भी संस्थान ने ऐसी पहल शुरू नहीं की है।

यह भी पढ़ें :

अंडमान में सामने आए कोरोना के 10 पॉजिटिव मामले, दिल्ली के तबलीगी जमात से लौटे हैं सभी

दिल्ली की मरकज में शामिल होकर लौटे 6 कोरोना पीड़ितों की तेलंगाना में मौत, जानिए कैसे-किसने तोड़ा दम

भारत में अब तक 38 की मौत

कोरोना वायरस के चपेट में आने से अब तक देश में 38 लोगों की मौत हो गई है। संक्रमित लोगों की संख्या 1300 के पार पहुंच गई है। मंगलवार को भी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।

Advertisement
Back to Top