इस रहस्यमयी कुएं से पानी की जगह निकलती है रोशनी, पूरी करता है मनोकामना !

Amazing Story of Wishing Well in Portugal - Sakshi Samachar

कुएं से जुड़ी कथाएं है बेहद प्रचलित

पानी की जगह कुएं से निकलती है रोशनी

सिक्के डालकर मांगी गई हर मनोकामना होती है पूरी

दुनिया में आज भी कई ऐसी जगह हैं, जो रहस्य और रोमांच से भरी हैं। इन जगहों पर आने के बाद विज्ञान की तरक्की भी बेइमानी नजर आती है, क्योंकि आज तक उन रहस्यों से कोई पर्दा नहीं हटा सका है। ऐसे ही एक रहस्यमयी कुएं की बात हम कर रहे हैं, जिसे विशिंग वेल के नाम से जाना जाता है। इस कुएं की खासियत है कि इसमें से पानी नहीं बल्कि रोशनी निलकती है। आइए कोशिश करें इसका रहस्य समझने की।

यह कुआं पुर्तगाल के सिंतारा के नजदीक क्यूंटा डा रिगालेरिया में स्थित है। इस कुएं की खासियत है कि इसमें रोशनी जाने की कोई जगह नहीं है फिर भी पूरा कुआं रोशन रहता है। यह रोशनी जमीन के अंदर से निकलती है। कुएं के इस रहस्य को पता लगाने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली।

कुएं के आकार की बात करें तो यह लगभग चार मंजिला इमारत के बराबर गहरा है। यह जैसे-जैसे जमीन के अंदर जाता है वैसे-वैसे ही संकरा होता जाता है। इस कुएं को लेडीरिनथिक ग्रोटा के नाम से जानते हैं। खास बात यह है क‍ि कुएं का आकार उल्‍टे टावर की तरह है। कुएं से जुड़ी कई कथाएं पूरे इलाके में मशहूर है, जिसे सुनने के बाद दुनियाभर से लोग जिज्ञासा के साथ देखने पहुंचते हैं।

इस कुएं से जुड़ी सबसे दिलचस्प बात है कि यह हर किसी की मनोकामना पूरी करता है, इसलिए इसे विशिंग वेल के नाम से जानते हैं। मान्यता है कि इस कुएं में एक सिक्का डालकर जो कुछ भी मांगा जाता है, वह जल्द से जल्द पूरा हो जाता है। दुनिया भर से लोग यहां पहुंचकर इस अजीबो गरीब कुएं के रहस्य को जानने की कोशिश करते हैं।

Advertisement
Back to Top