गुरुवार को करेंगे ये खास उपाय तो बरसेगी बृहस्पति देव की कृपा, दूर होंगे संकट

thursday special puja tips for prosperity - Sakshi Samachar

गुरुवार को विष्णु के साथ होती है बृहस्पति देव की पूजा

इन उपायों को करने से प्रसन्न होते हैं बृहस्पति देव

गुरुवार (Thursday) का दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के साथ ही देवगुरु बृहस्पति (Brihaspati dev) को समर्पित है। इस दिन उनकी विशेष पूजा की जाती है, व्रत रखा जाता है और उन्हें प्रसन्न करने के विशेष उपाय भी किए जाते हैं। कहते हैं कि यदि आपकी कुंडली में गुरु बलहीन है तो आपको गुरुवार के दिन पूजा-व्रत के साथ ही कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। इससे आपका गुरु बलवान होगा और आपको सकारात्मक फल भी प्राप्त होंगे। 

ज्योतिष (Jyotish) में गुरु को ज्ञान, शिक्षा, सत्कर्म, संतान एवं वृद्धि आदि का कारक माना जाता है। यह शुभफल देने वाला ग्रह है। बृहस्पति के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को सुख, सौभाग्य, धन, लंबी आयु, धर्म आदि का लाभ मिलता है। वैवाहिक जीवन और संतान सुख भी गुरु की कृपा से ही प्राप्त होता है। वहीं धार्मिक दृष्टि से गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी की आराधना भी की जाती है। साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी है जिनसे आप विष्णु के साथ ही बृहस्पति को भी प्रसन्न कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं गुरुवार के उपाय के बारे में जिनसे आप भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह दोनों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं ....

- गुरुवार के दिन गुरु ग्रह के शुभ फल पाने के लिए पीले वस्त्र धारण करना चाहिए। दरअसल पीला रंग बृहस्पति देव को प्रिय है। इसलिए इस दिन जो कोई जातक पीले रंग का वस्त्र धारण करता है उसकी कुंडली में गुरु ग्रह बलवान होता है और परिणाम स्वरूप जातक को इसके शुभ फल प्राप्त होते हैं।

- गुरुवार के दिन स्नान ध्यान करने के बाद जातक को चंदन का तिलक माथे पर लगाना चाहिए। इस उपाय को करने से न केवल बृहस्पति ग्रह बली होता है बल्कि यह आपके मस्तिष्क में शीतलता प्रदान करता है। यदि चंदन का तिलक न हो तो हल्दी का तिलक भी लगा सकते हैं। 

- गुरुवार के दिन नकारात्मकता को दूर करने के लिए बृहस्पति ग्रह का बीज मंत्र 'ॐ बृं बृहस्पतये नमः' को 108 बार जपना चाहिए। यह मंत्र बेहद ही शक्तिशाली होता है। इसके जाप से गुरुवार का दिन आपके लिए कल्याणकारी होगा।

- यदि तमाम प्रयासों के बावजूद कार्यों में सफलता नहीं मिल रही है और आपके मन में चीजों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है तो गुरुवार के दिन पूजा के समय विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें। ऐसा करने से बाधाएं दूर हो जाती हैं और कार्यों में सफलता मिलती है। 

- जिन जातकों को रोग, शत्रु, आदि से परेशानी के साथ-साथ अपने कामकाज में अचानक से तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हो, उन्हें गुरुवार को पूजा के समय राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। देवगुरु बृहस्पति का यह उपाय परम कल्याणकारी होता है।

इसे भी पढ़ें: 

बुधवार को करेंगे गणेश पूजा के साथ ये खास उपाय तो चमकेगी किस्मत, पूरी होगी मनोकामना

- गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को संभव हो तो पीले रंग के पुष्प चढ़ाएं और उन्हें इसी रंग के फल का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में उसे बांटें।

Advertisement
Back to Top