बहनों के लिए खास है सिस्टर्स डे, हमारे यहां भाईबहनों के लिए राखी है विशेष

Sisters Day and Rakhi Festivals in August, Celebrate for Siblings and Brother Sisters - Sakshi Samachar

अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है ​नेशनल सिस्टर्स डे। असल में, इस दिन को दो बहनों के लिए खास बनाया गया है। इसके पीछे मकसद यह है कि जो बहनें, अक्सर अपना ज्यादा से ज्यादा समय साथ गुजारती हैं, साथ खेलकर बड़ी होती हैं, साथसाथ खाना पकाती हैं, साथ स्कूल जाती हैं, साथ पढ़ती हैं, लगभग हर काम साथ करती हैं। इसके बावजूद दोनों की बनती कम ही है। उन दोनों को ध्यान में रखकर ही यह दिन खासतौर से मनाने की परंपरा शुरू की गई।

बेशक इस परंपरा का हमें स्वागत करना चाहिए। क्योंकि इसमें उन दोनों बहनों को यह एहसास दिलाने की कोशिश की जाती है कि आप दोनों एकदूसरे के लिए कितने खास हैं। बेहतर होगा कि आप लड़नाझगड़ना छोड़कर प्यार से साथ रहें। वहीं दूसरी ओर, हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि हमारे देश में भी अगस्त का महीना भाईबहनों के लिए खास होता है। क्योंकि इसी महीने में राखी का त्यौहार आता है।

हालांकि हमारे यहां राखी का यह त्यौहार भाईबहनों का पर्व है और यह सावन महीने के आखिरी दिन मनाया जाता है। इस बार यह दिन कल यानी 3 अगस्त 2020, सोमवार को मनाया जाना है। हमारे यहां यह दिन भाई और बहनों के लिए खास होता है। भाई की कलाई पर राखी बांधकर बहनें उनकी लंबी उम्र की दुआ करती हैं। इस मौके पर भाई अपनी बहन को एक प्यारा सा उपहार देकर अपना प्यार जताता है।

कोरोना काल ने इस त्यौहार पर भी असर डाला है। बहनों ने इस बार दूर रह रहे भाइयों को राखी नहीं भेजी क्योंकि उन्हें यह डर सता रहा था कि कहीं राखी के साथ कोरोना को निमंत्रण न दे दिया जाए! बहरहाल, त्योहार चाहे हमारी हिंदू परंपरा वाली राखी का हो या फिर सिस्टर्स डे का, हम तो यही चाहेंगे कि सभी ​भाईबहनों में हमेशा प्यार रहे और रिश्तों की डोर कभी न टूटे।

Advertisement
Back to Top