सोमवार को भोलेनाथ की पूजा में इन बातों का रखें खास ध्यान, मिलेगा मनोवांछित फल

monday special lord shiva puja method for good luck - Sakshi Samachar

सोमवार भगवान शिव को प्रिय है

इस दिन विशेष रूप से भोलेनाथ की पूजा होती है

यह तो हम जानते ही हैं कि हिन्दू शास्त्रों में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की विशेष पूजा अर्चना के लिए रखा गया है। सप्ताह का पहला दिन यानि सोमवार (Monday) का दिन भगवान शिव (Lord shiva) का माना जाता है। भगवान शिव जल्दी से प्रसन्न होने वाले देवता है और इनकी पूजा में किसी विशेष साम्रगी की आवश्यकता भी नहीं होती है। 

-अगर सोमवार के दिन भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे क्लेशों से मुक्ति मिलती है और मन की सारी मुरादें जरुर पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करें।  

 

- भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल बेहद ही प्रिय वस्तु होती है। इन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

-सोमवार के दिन भगवान शिवजी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद धूप, दीप से आरती करें।

-सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।  

- शिव पूजा करते समय ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप निरंतर करते रहना चाहिए और फिर सफेद फूल, सफेद चंदन, चावल, सुपारी व फल आदि चढ़ाना चाहिए।

- शिव के पूजन से पहले आपको अपने मस्तक पर चंदन अथवा भस्म का त्रिपुंड लगाना चाहिए।

Advertisement
Back to Top