'दंगल' से बॉलीवुड में की थी एंट्री, दूसरी फिल्म के बाद धर्म का हवाला दे हिंदी सिने जगत को कहा 'अलविदा'

Zaira Wasim left Bollywood after two hit films due to Religion - Sakshi Samachar

मैं इस जगह के लिए नहीं बनी

काम की वजह से मिले पहचान से नहीं खुश

एक्टिंग की दुनिया को धर्म के लिए कहा अलविदा

साल 2019। जून का महीना। दिन रविवार। तारीख थी 30। बॉलीवुड में दो हिट फिल्में दे चुकीं 19 वर्षीय अभिनेत्री जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट से समूची इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया। उस पोस्ट में लिखा था कि वह अपने काम से खुश नहीं हैं और इंडस्ट्री छोड़ रही हैं। उनके इस पोस्ट पर लगातार एक एक करके इंडस्ट्री और बाहर के लोगों की प्रतिक्रिया आने लगी।

23 अक्टूबर 2000 को जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में जन्मीं जायरा वसीम ने आमिर खान की फिल्म दंगल (Dangal) और ​सीक्रेट सुपरस्टार से सिने प्रेमियों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई। लेकिन अचानक 16 जून 2019 को इंस्टाग्राम पर यह पोस्ट करके तहलका मचा दिया कि वह बॉलीवुड छोड रही हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि अपने इस काम से वह खुश नहीं हैं क्योंकि धर्म उनके रास्ते में आ रहा है।

मैं इस जगह के लिए नहीं बनी

अपने फेसबुक पेज पर विस्तार से लिखे गए एक पोस्ट में 'दंगल' फिल्म से लोकप्रियता पाने वाली जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने कहा कि उन्हें महसूस हुआ कि भले ही मैं यहां सही तरीके से फिट हो जाऊं लेकिन मैं इस जगह के लिए नहीं बनी हूं। जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने एक लंबे से पोस्ट में लिखा कि पांच साल पहले मैंने एक फैसला लिया था, जिसने मेरी जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी। मैंने जैसे ही अपने कदम बॉलीवुड में रखे, इसने मेरे लिए लोकप्रियता के दरवाजे खोल दिए।

जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने लिखा कि मैं लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गई। मुझे सफलता के विचार के तौर पर पेश किया जाने लगा और अक्सर युवाओं के रोल मॉडल के तौर पर मेरी पहचान होने लगी।

काम की वजह से मिले पहचान से नहीं खुश

जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने कहा, हालांकि मैंने कभी भी ऐसा करना या बनना नहीं चाहा था, खासकर सफलता एवं विफलता के मेरे विचारों के संबंध में, जिन्हें मैंने समझना एवं खोजना अभी शुरू ही किया है। उन्होंने कहा कि अब जब उन्होंने इस पेशे में पांच साल पूरे कर लिए हैं, इस बात को स्वीकार करती हैं कि काम की वजह से मिले पहचान से वह खुश नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि बहुत वक्त बाद अब ऐसा लग रहा है कि मैं कोई और बनने के लिए संघर्ष कर रही थी। मैंने चीजों को समझना शुरू ही किया है, जिसके लिए मैंने अपना समय, कोशिश एवं भावनाएं दी हैं और नई जीवनशैली पर पकड़ बनाने का प्रयास करते हुए मुझे अब महसूस हुआ कि भले ही मैं यहां सही तरीके से फिट हो जाऊं लेकिन मैं इस जगह के लिए नहीं बनी हूं।

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र निश्चित तौर पर मेरे लिए ढेर सारा प्यार, सहयोग और सरहाना लेकर आया लेकिन साथ ही इसने मुझे अज्ञानता के रास्ते पर धकेल दिया क्योंकि मैं चुपचाप और अनजाने में ‘ईमान' के रास्ते से भटक गई थी। चूंकि मैं लगातार मेरे 'ईमान' के बीच आने वाले माहौल में काम कर रही थी इसलिए मेरे धर्म के साथ मेरा रिश्ता खतरे में पड़ गया था।

एक्टिंग की दुनिया को धर्म के लिए कहा अलविदा

जायरा वसीम के इस पोस्ट से साफ हो गया कि उन्होंने एक्टिंग की दुनिया को अलविदा धर्म के लिए कहा। उनकी इस एक पंक्ति ने बॉलीवुड एक्टर्स समेत कितनी ही हस्तियों को परेशान किया और उन्होंने इस पोस्ट को लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दीं।

इसका भरोसा मत करना

जायरा के इस निर्णय पर बॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर कमाल आर. खान (Kamaal R. Khan) ने तो यहां तक कह दिया था कि इसका भरोसा मत करना। वहीं अभिनेत्री रवीना टंडन (Raveena Tandon) ने भी जायरा वसीम पर उनके फैसले के लिए निशाना साधा था। लेखिका तस्लीमा नसरीन ने भी जायरा वसीम के इस निर्णय को बेवकूफाना बताया था। इनके अलावा एक्ट्रेस पायल रोहतगी (Payal Rohtagi) ने भी ट्वीट के जरिए जायरा वसीम पर तंज कसा था। उन्होंने जायरा को ​कट्टर मुस्लिम और अंधभक्त बताया ​था।

हालांकि, इस खबर के कुछ समय बाद जायरा की कुछ लोगों के साथ बीच पर मस्ती करती हुई फोटो भी वायरल हुई। जिसके बाद ऐसी अटकलें लगाई जाने लगीं कि जायरा ने बॉलीवुड में फिर से वापसी का मन बना लिया है।

Advertisement
Back to Top