यूएस-इराक युद्ध के दौरान लिखा था 'चिंटू का बर्थडे': निर्देशक

Wrote 'Chintu's Birthday' during US-Iraq War: Director - Sakshi Samachar

मुंबई : लेखक सत्यांशु और देवांशु सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म 'चिंटू का बर्थडे' इस सप्ताह के अंत में डिजिटल रिलीज होने वाली है। उन्होंने साझा किया है कि कैसे उन्होंने फिल्म निर्माता विक्रमादित्य मोटवाने और हास्य अभिनेता तन्मय भट की मदद से यह फिल्म बनाई।

देवांशु ने याद किया, "यह स्क्रिप्ट तब लिखी गई थी, जब मैं 21 साल का था। 2007 में सत्यांशु पुणे में डॉक्टर बनने के लिए प्रशिक्षण ले रहा था और मैं मुंबई में एक मीडिया छात्र था। हम जानते थे कि हम एक दिन फिल्म निर्माता बनना चाहते थे, लेकिन नहीं पता था कि यह वही फिल्म होगी। बिना किसी व्यावसायिक प्रशिक्षण के सत्यांशु एक युद्ध की पृष्ठभूमि के साथ इस अविश्वसनीय विचार के रूप में इसे लेकर आए। उस समय यूएस-इराक युद्ध चल रहा था।"

अभिनेता विनय पाठक ने ​ट्वीट करके इस फिल्म के बारे में बताया।

सत्यांशु ने कहा, "यह फिल्म एक कल्पित कहानी है कि कैसे एक बिहारी परिवार बगदाद में फंस जाता है। वहां बाहर गोलियों की बारिश हो रही होती है और हर कोई प्रभावित होता है। हम ऐसे बहुत सारा प्यार और स्नेह वाले परिवार के बीच बड़े हुए हैं। हमने फिल्म में भी यही दिखाने की कोशिश की, लेकिन एक "तड़के" के साथ।

यह भी पढें : 7 ऐसे भारतीय संगीतकार, जिनके बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए...

देवांशु ने कहा, "तड़का, इस फिल्म की अनूठी सेटिंग है। विक्रमादित्य मोटवाने हमारे गुरु हैं और उन्होंने 'उड़ान' बनाते समय हमारी स्क्रिप्ट पढ़ी थी। किसी तरह उन्होंने महसूस किया कि हम फिल्म में कविताएं लिख सकते हैं और सतांशु ने वो खूबसूरत कविताएं लिखीं।"

पांच साल तक पटकथा पर काम करने के बाद, दोनों ने आखिरकार 2012 में अंतिम ड्राफ्ट को फाइनल कर दिया। 'चिंटू का बर्थडे' फिल्म चिंटू नाम के छह साल के बच्चे के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सद्दाम हुसैन के पतन के समय अपने परिवार के साथ इराक में फंसे हुआ था। फिल्म में छोटे लड़के के जन्मदिन पर होने वाले कार्यक्रमों का नाटकीय पाठ्यक्रम होता है। इसमें विनय पाठक, वेदांत राज चिब्बर, तिलोत्तमा शोम और सीमा पाहवा शामिल हैं।
यह फिल्म 12 जून को जी5 पर रिलीज होने वाली है।
-आईएएनएस
यह भी पढें :
क्या कंगना की बहन रंगोली ने तबलीगी जमात पर बोला हमला ?

Advertisement
Back to Top