ऋतिक को सुजैन के साथ देख टूट गया था इस एक्ट्रेस का दिल, इन टॉप एक्टर्स के साथ कर चुकी है काम

Unknown Life Facts About Tollywood Actress Meena Durairaj - Sakshi Samachar

 साउथ फिल्मों की  जानी मानी एक्ट्रेस में से एक मीना आज अपना 45वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका असली नाम मीना दुर्रैराज है।वे  तेलुगु और तमिल में फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस में से एक हैं।  उनका जन्म 16 सितंबर 1977 को चेन्नई में हुआ था। उनका तमिल परिवार में हुआ है। उनके पिता का नाम दुर्रैराज है जबकि उनकी मां का नाम राजमल्लिका हैं जो कि मलयाली हैं। 

साउथ में तमिल, तेलुगू और कन्नड़ की काफी फिल्मों में काम कर चुकीं मीना को हिंदी फिल्मों के भी काफी ऑफर मिले हैं। वह 13 साल की छोटी उम्र में  ही एक्ट्रेस बन गई थी। हालांकि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 5 साल की उम्र से शुरू कर दिया था। फिल्म इंडस्ट्री में मीना ने कुछ ऐसे रोल किए हैं जो मील का पत्थर साबित हुआ। इन्ही रोल की बदौलत मीना ने खुद को एक कामयाब एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित किया है। 

रितिक की फैन हैं मीना
मीना ने बॉलीवुड एक्टर रितिक की फैन हैं।  कुछ महीने पहले ही मीना ने रितिक के प्रति अपनी दीवानगी सोशल मीडिया पर जाहिर की है। दरअसल मीना ने अपनी रितिक के साथ एक काफी पुरानी तस्वीर शेयर की। इस फोटो को शेयर करते हुए मीना ने लिखा, 'उस दिन मेरा दिल टूट गया था। मैं अपने फेवरिट रितिक रोशन से बेंगलुरु में शादी के बाद मिल रही थी।' यह तस्वीर रितिक और सुजैन खान की शादी के रिसेप्शन में ली गई थी। 

साफ्टवेयर इंजीनियर से की है शादी
मीना अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। उन्होंने अपनी आठवीं तक की पढ़ाई स्कूली चेन्नई के विद्याध्ययन स्कूल से पूरी की। फिल्मों में काम की वजह से उन्हें 8 वीं कक्षा में स्कूली शिक्षा छोड़नी पड़ी, बाद में उन्होंने निजी कोचिंग ली और 10 वीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद साल 2006 में उन्होंने  मद्रास विश्वविद्यालय  इतिहास’ में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल की। वह एक प्रोफेशनल डांसर भी  हैं। इसके अलावा मीना को  छह अलग-अलग भाषाओं यानी तमिल, तेलुगु, हिंदी, मलयालम, कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है।

उन्होंने 1992 में ’चन्ती’ में अपनी रोल के लिए “ललिता कलंजलि अवॉर्ड” जीता है। उन्होंने 1995 में मुत्तु ’के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड और तीन बार  फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला है। उन्होंने 1998 में प्रसिद्ध "कलीममणि अवार्ड्स" भी जीता। मीना ने 12 वें जून 2009 को एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर 'विद्यासागर' से शादी की थी जो 'बंग्लोर' में रहते हैं। कपल की अब एक बेटी है जिसका नाम नैनिका है, जो 1 जनवरी 2011 को चेन्नई में पैदा हुई थी।

ऐसे हुई करियर की शुरूआत
मीना ने  अपने डेढ़ दशक लंबे  फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1982 में फिल्म नेनजंगल में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी। इस दौरान की उम्र महज 5 साल थी। इस फिल्म में डॉ. शिवाजी गणेशन लीड रोल में थे।  इसके बाद उन्हें कुछ छोटे मोटे रोल भी करने पड़े।13 साल की उम्र में फिल्म ओरु पुढिया कथई में एक्ट्रेस के तौर पर काम किया।  उन्होंने रजनीकांत, कमल हासन और चिरंजीवी जैसे टॉप एक्टर  के साथ फिल्मों में काम कर चुकी है।  एक्टर रजनीकांत के साथ मीना एक फिल्म काफी हिट हुई। इस फिल्म के सक्सेस  के बाद जापान में मीना काफी पॉप्युलर हो गई। उन्होंने लगभग सभी दक्षिण भारतीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में एक्टिंग की है। इसके अलावा इन सभी इंडस्ट्री के सभी टॉप एक्टर्स के साथ भी काम किया है। 

Advertisement
Back to Top