रजनीकांत से लेकर कमल हासन तक पर भारी पड़ती थी ये एक्ट्रेस, उनकी लाइफ के कुछ अनसुने किस्से

Unknown Facts About Actress Silk Smitha - Sakshi Samachar

अपने बोल्ड किरदार के लिए जानी जाने वाली साउथ फिल्मों की एक्ट्रेस सिल्क स्मिता का जादू 1980-90 के दशक में सिर चढ़कर बोला था। उनका जन्म 2 दिसंबर 1960 को आंध्र प्रदेश में  हुआ था। उन्होंने कुल 17 सालों तक फिल्मों में काम किया।  अपनी लाइफ और फिल्मी कैरेक्टर की वजह से सुर्खियो में रहने वाली स्मिता था ने 35 साल की उम्र में सुसाइड कर लिया था। 23 सितंबर को उनकी 24वीं पुण्यतिथि बीती है। उनके पुण्यतिथि के इस मौके पर आइए जानतें हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ सुनी -अनसुनी कहानियों के बारे में जो आप जानना चाहते हैं।

- बेहद गरीब परिवार में जन्म लेने वाली सिल्क स्मिता चौथी क्लास में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। इसके बाद मात्र 17 साल की उम्र में ही उनकी शादी कर दी गई। सिल्क का पति एक ड्राइवर से हुई थी जो शराब के नशे में अक्सर उनसे मारपीट करता था। इसके बाद ससुराल से भागकर वे फिल्मों में आ गईं। 

- सिल्क ने अपने फिल्मीकरियर की शुरूआत साउथ फिल्म इंडस्ट्री बतौर मेकअप आर्टिस्ट की सहयोगी टच अप आर्टिस्ट के तौर पर की थी। इसी दौरान डायरेक्टर वीनू चक्रवर्ती की नजर उन पर पड़ी। सिल्क की  खूबसूरत आंखें और बॉडी लैंग्वेज देख वे इतना प्रभावित हुए कि उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका दे दिया। इसके बाद वीनू की वाइफ स्नेहा सुरेश ने सिल्क को इंग्लिश औ डांस सिखाया। इससे पहले सिल्क इंग्लिश और डांस में बहुत कम ही जानती थी। 

- सिल्क का असली नाम विजयालक्ष्मी वाडलापति था। साल 1979 में उनका रील नेम सिल्कम स्मिता रखा गया। तमिल फिल्म वंदीचक्करम ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया था। 80 के दशक में वे मोस्ट इरॉटिक एक्ट्रेस के रूप में पहचानी जाने लगीं।

- सिल्क की सबसे चर्चित फिल्म मदुरम पिराई थी। यह फिल्म हिंदी मे भी बनी थी। फिल्म का 'सदमा' था जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी और कमल हसन ने लीड रोल प्ले किया था। सिल्क बहुत ही इंट्रोवर्ट किस्म की  थी। इसी वजह से वे बहुत कम ही दोस्त बना पाती थी। गिने चुने लोग ही सिल्क के दोस्त थे। कहा यह भी जाता है कि वे शॉर्ट टेम्पर्ड और स्टेट फारवर्ड थी। मतलब उनको बहुत जल्द गुस्सा आ जाता था। यही नहीं वे अपनी स्पष्ट बातों के लिए जानी जाती थी। 

-  सिल्क जब अपने करियर में टॉप पर थी और वे एक्टिंग से प्रोडक्शन में आना चाहती थी, लेकिन 23 सितंबर 1996 को अचानक उन्होंने अपनी जान दे दी। बताया जाता है कि स्मिता को डर था कि कही वो दोबारा अपने शुरुआती जीवन में वापस ना चली जाएं। अचानक उनके मौत की खबर जानकर पूरी इंडस्ट्री को हिल गई थी। सिल्क का शव चेन्नई स्थित उनके घर पर पंखे से लटका मिला था। कहा गया कि सिल्क ने आत्महत्या कर लिया। हालांकि कहा यह भी जाता है कि उन्हें एक डायरेक्टर से प्यार हो गया था। 

- सिल्क ने जिस दिन खुदकुशी की उसी दिन अपनी सहेली अनुराधा से बात की थी। अनुराधा की माने को वो किसी ऐसे मुद्दे पर बात कर रहीं थी, जो उन्हें परेशान कर रही थी। अनुराधा ने उनसे कहा था कि वो अपने बच्चे को स्कूल छोड़कर उनसे मिलने आएंगी पर वो जब पहुंची तब तक बहुत देर हो चुकी थी और सिल्क ने खुदकुशी कर ली थी। 

साल 2011 में एकता कपूर ने सिल्की की लाइफ पर एक फिल्म बनाई थी। इस फिल्म का नाम डर्टी पिक्चर था। फिल्म को सिल्क के जन्म दिन के मौके पर रिलीज किया गया था।  इस फिल्म का डायरेक्शन मिलन लूधुरिया ने किया था। पर्दे पर यह फिल्म सुपर हिट हुई थी। बाद में इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड हासिल किया जिसे एक्ट्रेस विद्या बालन को उनकी एक्टिंग के लिए दिया गया।
 

Advertisement
Back to Top