सनी देओल के 64 वें बर्थडे पर जानिए उनके जीवन की 10 खास बातें

Sunny Deol Happy Birthday Ten Lesser Known Facts - Sakshi Samachar

सनी देओल 64 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 19 अक्टूबर, 1956 को पंजाब के लुधियाना जिले में हुआ था। सनी ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं।  सनी ने 1983 में एक्टिंग से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। सनी देओल ने बैक टू बैक कई हिट्स दी है। जिसमें कर्ज, बॉर्डर, गदर, अर्जुन, क्रोध, घायल, योद्धा, त्रिदेव, चालबाज जैसी कई फिल्में शामिल हैं। इसके साथ ही सनी की फिल्म गदर ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड्स तोड़े थे। सनी देओल ने ना सिर्फ एक्टिंग की बल्कि डायरेक्शन भी किया है। 

सनी देओल के 64 वें जन्मदिन पर,  दस खास बातें बताने जा रहा है  जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे।

1. सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है। अपने स्कूल के दिनों में सनी उनका उपनाम था।

2. अपनी देसी-माचो छवि के विपरीत, सनी देओल ने इंग्लैंड में अभिनय का अध्ययन किया। उन्होंने बर्मिंघम में ओल्ड वर्ल्ड थिएटर में थिएटर का अध्ययन किया।

3. अपनी ओवर-द-टॉप एक्शन फिल्मों के विपरीत, सनी देओल वास्तविक जीवन में शांत स्वभाव के हैं।

4. सनी देओल, पंजाबी जट्ट होने के नाते, पंजाब में बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। उनकी 2001 की फिल्म गदर: एक प्रेम कथा पंजाब में इतनी लोकप्रिय हो गई कि वहां के सिनेमाघर दर्शकों की मांग के कारण सुबह 6 बजे फिल्म शुरू कर देंगे।

5. सनी देओल दो राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता हैं। उन्होंने 1990 में घायल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार और दामिनी के लिए 1993 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

6. दामिनी में, शुरुआत में सनी देओल को एक कैमियो भूमिका की पेशकश की गई थी। लेकिन सनी के अभिनय में इतनी शक्ति थी, कि अंततः उनका स्क्रीन-टाइम अधिक लंबा हो गया, और उनकी भूमिका फिल्म में एक केंद्रीय चरित्र बन गई।

7. सनी देओल की मस्कुलर काया का सारा श्रेय हॉलीवुड स्टार सिल्वेस्टर स्टेलोन को जाता है। दरअसल, सनी ने परफेक्ट बॉडी पाने के लिए स्टैलोन के जिम में ट्रेनिंग की।

8. सनी देओल ने अपने पूरे करियर में दो फिल्मों का निर्देशन किया है। पहली फिल्म 1999 की रोमांटिक फिल्म दिल्लगी है जिसमें शंकर-एहसान-लॉय की कुछ शुरुआती रचनाएँ थीं। दूसरी फिल्म उन्होंने निर्देशित की थी 2016 की घायल वन्स अगेन।

9. सनी देओल-स्टारर मोहल्ला अस्सी, जो वाराणसी (बनारस) में एक व्यंग्य है, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि रिलीज होने पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है।
10. सनी देओल ने कथित तौर पर अपने करियर में काम करने वाले तीन सबसे बड़े निर्देशकों के साथ काम किया है: जेपी दत्ता, राजकुमार संतोषी और सुनील दर्शन। जेपी दत्ता ने यतीम, क्षत्रिय और बॉर्डर जैसी फिल्मों में सनी को निर्देशित किया। संतोषी के साथ सनी ने घायल, दामिनी और घटक को बनाया

Advertisement
Back to Top