जब सुशांत को फिल्म यूनिट के एक शख्स ने समझ लिया था हेल्पर, उनके लाइफ की खास बातें

Special Story On Sushant Singh Rajput First Birth Anniversary  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली :  दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आज यानी गुरूवार को पहली बर्थएनिवर्सरी ( First Birth Anniversary) है। पिछले साल (2020)  14 जून को उन्होंने यह दुनिया छोड़ दिया। अपने करियर की शुरुआत बतौर एक बैकअप डांसर के रूप में करने वाले सुशांत अब भी अपने फैन्स के दिलों में जिन्दा है। अपने टैलेंट की बदौलत लोगों के दिलो में जगह बनाने वाले सुशांत ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया। बेहद ही सामान्य परिवार से आने वाले सुशांत ने टीवी सीरियल पवित्र रिश्ता से अपने करियर की शुरूआत की थी। इस सीरियल की वजह से ही वे जल्द ही सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले  टीवी एक्टर बन गए। 

हालांकि इससे पहले  सुशांत सिंह राजपूत ने  "किस देश में है मेरा दिल" नाम के एक सीरियल में एंट्री की थी।इसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था। इसके बाद जब उन्हें पवित्र रिश्ता सीरियल में काम करने का मौका मिला। यहीं से सुशांत का कद लगातार बढ़ता चला गया। हालांकि वे अब भी अपने इस सक्सेस से संतुष्ट नहीं थे। उनके अंदर कुछ बड़ा और अलग करने की चाहत थी। अचानक उन्होंने डांस रियलिटी शो में अपनी किस्मत आजमाई। यहां भी उन्होंने अपने टैलेंट को साबित किया।


सुशांत सिंह राजपूत।

रियलिटी शो में काम करने के बाद उन्हें बॉलीवुड में काम करने के ऑफर मिलने शुरू हो गए। सुशांत ने फिल्म काई पो छे से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अपने करियर की पहली फिल्म से ही वे दर्शकों के दिल में जगह बनाने में कामयाब हो गए। इसके बाद उन्हें फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में काम करने का मौका मिला। हालांकि इस फिल्म में काम करने के दौरान उन्हें एक मुश्किल से भी गुजरना पड़ा था। दरअसल इस फिल्म में  सुशांत साथ कोई एक्ट्रेस काम नहीं करना चाहती थी। इसके पीछे की वजह यह थी कि वे एक मिडिल क्लास फैमिली से आते थे। इसके अलावा उन्होंने बैकग्राउंड डांसर से एक्टर  बनना भी एक वजह था। फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ के लिए ही काफी देर बाद फिल्म के लिए एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था।

फिल्म एमसधोनी से मिली सुशांत को असली पहचान
सुशांत सिंह राजपूत को असली पहचान क्रिकेटर महेंद्र सिह धोनी की बायोपिक एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी से मिली। इस फिल्म के बाद तो उनके फैन फॉलोवर्स की लाइन लग गई। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत की एक्टिंग ने जान फूंकने जैसा कमाल किया। सुशांत के करियर की बड़ी फिल्मों की बात करें तो दिल बेचारा, काय पो चे, शुद्ध देसी रोमांस, पीके, राबता, केदारनाथ, छिछोरे, ड्राइव जैसी फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

सुशांत के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
► सुशांत का जन्म  21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना में हुआ था।  उनके पिता एक गवर्नमेंट अधिकारी रह चुके हैं।

► सुशांत अपने परिवार में सबसे छोटे थे। अपने माता-पिता के इकलौते बेटे थे। उनकी चार बड़ी बहनें हैं, जिनमें से एक स्टेट लेवल की क्रिकेटर है।


एक फिल्म के सीन के दौरान सुशांत

►दिल्ली में अपना बचपन बिताने वाले सुशांत जब 12वीं क्लास में थे तभी उनकी मां का निधन हो गया था। उन्होंने हंसराज मॉडल स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी की।

►सुशांत बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे इस वजह से  वह अपने स्कूल के सबसे अच्छे छात्रों में से एक थे।

►मां के निधन के एक साल बाद ही सुशांत ने ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जामिनेशन में पार्टिसिपेट किया था। इस एग्जाम में उनकी 7वीं रैंक आई थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया। लेकिन बीच में ही उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर टीवी इंडस्ट्री ज्वाइन कर ली। 

► ग्लैमर की दुनिया में कदम रखने वाले सुशांत बिना किसी फैमिली सपोर्ट के इस इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए। 

►सुशांत ने एक बार खुद खुलासा किया था कि वे जब स्कूल में पढ़ते थे तब वे लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए बॉलीवुड एक्टर शाहरूख खान की मिमिक्री किया करते थे। 

► फिल्म व्योमकेश बख्शी के रोल के दौरान सुशांत का गेट अप इतना सिंपल था कि शूटिंग के दौरान एक यूनिट मेंबर ने उन्हें हेल्पर समझ लिया था। 

Advertisement
Back to Top