एक वजह से बाथरूम में करना पड़ा था इस एक्ट्रेस का मेकअप, दबंग पर्सनैलिटी थी इनकी पहचान

Smita Patil Birthday Know Amazing Facts - Sakshi Samachar

बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस  स्मिता पाटिल की आज 64वीं बर्थ एनीवर्सरी है। उनका जन्म 17 अक्टूबर, 1955 को पुणे में हुआ था। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में स्मिता का करियर भले ही छोटा रहा हो लेकिन लेकिन वे अपनी दमदार फिल्मों के कारण ही जानी जाती हैं। उनके पिता का नाम शिवाजीराव गिरधर पाटील था जो कि महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वहीं उनकी मां विद्या ताई पाटिल एक समाज सेविका थीं। स्मिता ने अपनी पढ़ाई रेणुका स्वरूप मेमोरियल स्कूल में पूरी की।

नाम के पीछे है दिलचस्प स्टोरी
 उनका नाम स्मिता रखने जाने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। असल में जन्म के समय उनके चेहरे पर मुस्कराहट देख कर उनकी मां विद्या ताई पाटिल ने उनका नाम स्मिता रख दिया। यह मुस्कान आगे चलकर भी उनके व्यक्तित्व का सबसे आकर्षक पहलू बनी।  स्मिता पाटिल के करियर की शुरूआत 1970 में दूरदर्शन के लिए बतौर एंकर के रूप में हुई थी। इसके अलावा उन्होंने फोटोग्राफी में भी अपनी पहचान बनाई थी। उनके बारे में कहा जाता है कि वे एक मॉर्डन ख्याल वाली लड़की थीं। यही नहीं उनकी पर्सनैलिटी भी बड़ी दबंग टाइप की थी। अक्सर पैट और शर्ट पहन कर ये न्यूज पढ़ने जाती थीं और ऊपर से साड़ी पहन लेती थीं।

कैसे हुई फिल्मों में स्मिता में एंट्री
बता दें कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मराठी टेलीविजन में बतौर न्यूज रीडर काम करने लगी । इसी दौरान उनकी मुलाकात जाने माने निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल से हुयी। श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म 'चरण दास चोर' बनाने की तैयारी में थे। 1975 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म 'चरणदास चोर' स्मिता पाटिल ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म की सफलता के बाद उनकी झोली में कमर्शियल फिल्मों की भरमार हो गई।  1975 से 1985 तक करीब 10 सालों में स्मिता हिंदी सिनेमा का बहुत बड़ा नाम बन गई थीं। 70-80 के दशक में स्मिता ने 'मंथन', 'आक्रोश', 'बाजार', 'अर्थ' और 'मंडी' जैसी यादगार फिल्मों में काम किया। फिल्म निर्माता महेश भट्ट के जीवन पर आधारित फिल्म 'अर्थ' से स्मिता को खासी पहचान मिली।

बिग बी के साथ काम कर चुकी थी स्मिता 
स्मिता ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ नमक हलाल व शक्ति जैसी हिट फिल्मों में काम किया था। अमिताभ के साथ उनके रिश्ते भी दोस्ताना रहे थे तभी तो अमिताभ जी के साथ जब दुर्घटना हुई तो इसका आभास स्मिता को पहले से हो गया था और उन्होंने उन्हें फोन भी किया था, यह बात खुद अमितजी ने एक इंटरव्यू में बताई थी।

बाथरूम में हुआ था पहला मेकअप
स्मिता पाटिल के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट रहे दीपक सावंत के मुताबिक उन्होंने स्मिता का पहला मेकअप बाथरूम में किया था। बात 1982 की है, जब फिल्म 'भीगी पलकें' की शूटिंग चल रही थी, जिसका सेट कटक, उड़ीसा में लगा था। इस दौरान स्मिता ने पहले दीपक से सलाह ली कि उन्हें मेकअप करना चाहिए या नहीं? दीपक ने बताया था, "मैंने उनसे कहा कि आप आर्ट फिल्में करती हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन यह कमर्शियल फिल्म है और इसमें यदि आप मेकअप करती हैं तो अच्छा होगा।

शादीशुदा राज बब्बर से रचाई थी गुपचुप शादी
फिल्मों में अपने काम के अलावा स्मिता ने पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियां बटोरी थी। साल 1982 में राज बब्बर ने स्मिता पाटिल के साथ पहली फिल्म भीगी पलकें की थी। इस फिल्म के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं थीं। इसके बाद उन्होंने राज बब्बर से गुपचुप शादी रचाई थी।

इसके चलते शादी के बाद एक्ट्रेस पर राज का घर तोड़ने का भी आरोप लगा था। इससे पहले वो उनके साथ लिव-इन में भी रही थीं, लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक नहीं चली। दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम प्रतीक बब्बर है।

Advertisement
Back to Top