Birthday Special : 90 के दशक के लोकप्रिय गायक उदित नारायण, जिन्होंने पापा कहते हैं गाने से पाई शोहरत

Singer Udit Narayana got success by Papa kahte hai song  - Sakshi Samachar

लोक गीत गाकर हुई गायन करियर की शुरुआत 

संगीत की छात्रवृत्‍त‍ि मिलने बाद नेपाल से आए भारत 

मैथिली, कन्नड़, पंजाबी सहित कई भाषाओं में गाए गाने

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के जाने माने सिंगर और पार्श्वगायक (Playback Singer) उदित नारायण (Udit Narayan) आज अपना 65 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 1 दिसंबर 1955 को नेपाल में हुआ था। उनके पिता का नाम हरे किशना झा और मां का नाम भुवनेश्वरी झा था। लंबे समय से अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले उदित नारायण ने बॉलीवुड में कई बड़े सुपरस्टार्स के लिए गाने गाए हैं।

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले उदित को सिंगर बनाने के लिए रेडियो ने अहम भूमिका निभाई, क्योंकि 90 के दौरान में लोगों के पास रेड‍ियो ही हुआ करते थे और उदित जब भी उसमें गाना सुनते तो ये सोचते थे कि इस छोटे से बक्‍से के अंदर लोग कैसे चले जाते हैं। वो सोचते थे वह भी एक दि‍न इसके अंदर जाएंगे।” उदित नारायण  ने इंटरमीडियट की पढ़ाई पूरी की और इसी दौरान भारत सरकार की ओर से संगीत की छात्रवृत्‍त‍ि मिली और भारत आ गये"

रेडियो से हुई गायन की शुरुआत
उदित नारायण के करियर की शुरुआत रेडियो नेपाल में मैथिली और नेपाली लोक गीत गाकर हुई थी। उदित नारायण अबतक मैथिली, कन्नड़, पंजाबी, ओडिया, भोजपुरी , तमिल, गुजराती, मराठी सहित कई भाषाओं में हजारों गाने गा चुके हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी भोजपुरी और मैथिली फिल्में बनाती है। उदित नारायण को काफी लंबे समय तक संघर्ष करने के बाद बॉलीवुड में सफलता हासिल हुई। उदित को बॉलीवुड में सफलता फिल्म 'कयामत से कयामत तक' के पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा गाने से मिली। 

मिल चुके हैं कई अवार्ड
उदित नारायण का 'पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा' सुपरहिट रहा और रातों-रात उदित की किस्मत बदल गई। इसके बाद उन्हें कई सारे ऑफर्स आने शुरु हो गएं। उन्हें इस गाने के लिए पहली बार बेस्ट मेल सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। उन्हें 3 बार बेस्ट सिंगर के नेशनल अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। वे तीन राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड और पांच फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके हैं। 2001 में नारायण को नेपाल के राजा बिरेन्द्र बीर बिक्रम शाह देव ने प्रबल गोरखा दक्षिण बाहू के अवार्ड से सम्मानित किया था। भारत सरकार द्वारा 2009 में नारायण को पद्म श्री और 2016 में पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 

इसे भी पढ़ें : ए.आर.रहमान करेंगे इंडिया में टैलेंट की खोज, चुने गए बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया के एबेंसडर

उदित नारायण ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम रंजना झा और दूसरी का नाम दीपा गहतराज से की। उदित नारायण और उनकी पहली पत्नी रंजना झा का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सका और तलाक हो गया। पहली पत्नी से तलाक के बाद उदित ने नेपाली फॉक सिंगर दीपा गहतराज से शादी कर ली। दीपा- उदित का एक बेटा भी है, जिसका नाम आदित्य नारायण है। आदित्य नारायण भी बॉलीवुड में एक्टर और सिंगर के रूप में सक्रिय हैं।

Advertisement
Back to Top