बचपन में बहन करिश्मा से जलती थी करीना कपूर, उनकी लाइफ के कुछ सुने अनसुने फैक्ट्स

Shocking Life Facts About Kareena Kapoor - Sakshi Samachar

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 21 सितंबर, 1980 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता रणधीर कपूर और मां का नाम बबीता है। करीना के दादा राज कपूर ने उनका नाम 'सिद्दीमा' रखा था। पर मां बबीता ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान पढ़ी एक बुक एना कैरेनीना से प्रेरित होकर उनका नाम करीना रख दिया।करीना की बड़ी बहन करिश्मा कपूर भी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं। बचपन में करीना अपनी बहन करिश्‍मा से बड़ी जलती थीं। उन्‍हें लगता था कि करिश्‍मा की खूबसूरत आंखों के चलते उन्‍हें घर में ज्‍यादा प्‍यार मिलता है। इसी वजह से वह जलती थीं। करीना के 40वें जन्मदिन पर हम उनकी जिंदगी के कुछ सुने अनसुने फैक्ट्स यहां बता रहे हैं। 

करीना के दादा राज कपूर ने उनका नाम 'सिद्दीमा' रखा था। पर मां बबीता ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान पढ़ी एक बुक एना कैरेनीना से प्रेरित होकर उनका नाम करीना रख दिया।करीना की बड़ी बहन करिश्मा कपूर भी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं। बचपन में करीना अपनी बहन करिश्‍मा से बड़ी जलती थीं। उन्‍हें लगता था कि करिश्‍मा की खूबसूरत आंखों के चलते उन्‍हें घर में ज्‍यादा प्‍यार मिलता है। इसी वजह से वह जलती थीं।

20 साल पहले बॉलीवुड में कदम रखने वाली करीना ने इस पोजिशन पर पहुंचने के लिए लंबा सफर तय किया है। कभी मां बबिता और बहन करिश्मा के साथ फिल्मों के सेट पर चहल-कदमी करने वाली नटखट 'बेबो' ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कहो ना प्यार से करने वाली थी।, पर वहां ऋतिक को ज्यादा तवज्जो मिलते देख उन्होने फिल्म रिफ्यूजी से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म साल 2000 में आई थी। करीना इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के अपोजिट रोल में नजर आई थी। हालांकि यह फिल्‍म हिट नहीं साबित हुई लेकिन करीना के किरदार को काफी सराहा गया। इस फिल्‍म के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। इसके बाद 'मुझे कुछ कहना है', 'मुझसे दोस्ती करोगे' और 'कभी खुशी कभी गम' जैसी फिल्मों से उन्होंने आसानी से खुद को कमर्शियल सिनेमा में स्थापित कर दिया।

करीना के करियर में एक दौर ऐसा भी आया था जब उन्हें उनके क्रिटिक्स सिर्फ शो-पीस कहते थे। करीना भी कहां चुप बैठने वाली थीं। उन्होंने 'चमेली', 'देव' और 'ओंकारा' जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के दम पर चुप करा दिया। बहुमुखी प्रतिभा की ध‌नी इस एक्ट्रेस ने इसके बाद दोबारा पीछे पलट कर नहीं देखा और 'जब वी मेट', 'थ्री इडियट्स' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों देकर कपूर खानदान को कामयाबी को एक नई पहचान दी। 

सैफ और करीना का नाम बॉलीवुड के चर्चित कपल्स की लिस्ट में शुमार है। करीना ने अपनी उम्र से 10 साल बड़े सैफ अली खान से शादी की है। दोनो फिल्म टशन के दौरान एक दूसरे के नजदी आए। इसके बाद सैफ ने करीना को पेरिस में दो बार प्रपोज किया। हालांकि करीना ने पहली बार इंकार कर दिया था। लेकिन सैफ के दूसरी बार प्रपोज करने पर करीना दो दिन के बाद उनके प्यार के प्रपोजल को स्वीकार कर लिया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को करीब 3 साल तक डेट किया था। सैफ ने करीना से 16 अक्टूबर 2012 में शादी की थी। उन्होंने करीना को जो इंगेजमेंट रिंग पहनाई थी उसकी कीमत दो करोड़ रुपए थी। इस कपल्स का एक बेटा है जो जिसका नाम तैमूर है। हालांकि करीना दोबारा प्रेग्नेट हैं। वे नए साल में अपने दूसरे बेटे को जन्म देंगी। 

तैमूर भी अपने माता -पिता की तरह काफी सुर्खियों में रहते हैं। तैमूर का जन्म  20 सितंबर 2016 को हुआ था। सैफ ने तैमूर को 1.30 करोड़ की कार गिफ्ट की थी। तैमूर को पहले बर्थडे में 1000 स्क्वायर फीट में फैला जंगल गिफ्ट किया गया था। 

अरबों की मालकिन है
रिपोर्ट् के अनुसार रिपोर्ट्स के अनुसार, करीना एक फिल्म के लिए 17 करोड़ रुपए फीस चार्ज करती हैं। करीना के पास 450 करोड़ की प्रॉपर्टी है सैफ-करीना का मुंबई में आलीशान बंगला है, इस बंगले का नाम फॉर्चून हाइट्स है। इसकी कीमत करीब 48 करोड़ रुपए हैं। इस घर में सैफ-करीना बेटे तैमूर के साथ रहते हैं।इसके अलावा सैफ व करीना ने स्विटजरलैंड में भी एक घर खरीदा हुआ है। इस घर की कीमत लगभग 33 करोड़ रुपए बताई जाती है। करीना के पास लग्जरी कारों का भी कलेक्शन है। इसमें ऑडी क्यू 7, बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज, जैसी लग्जरी कारें शामिल है। 

करीना के पति सैफ अली खान पांच हजार की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। हरियाणा के पटौदी गांव में पुश्तैनी महल है, जो पटौदी पैलेस के नाम से जाना जाता है। इसकी कीमत करीब 800 करोड़ रुपए बताई जाती है। इसके अलावा सैफ के पास पटौदी खानदान की भोपाल में भी अरबों की प्रॉपर्टी है। इनमें 1,000 एकड़ की बेशकीमती जमीन भी है, जहां फ्लैग स्टाफ हाउस है।

करीना के अचीवमेंट्स
करीना बॉलीवुड की इकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने इंडस्ट्री के पांच एक्टर्स शाहरुख, सलमान, आमिर, सैफ अली और इमरान खान काम कर चुकी हैं। करीना कपूर 3 बार (2008, 2013 और 2016 में) लाइफस्टाइल मैगजीन वेर्वे  की लिस्ट में देश की मोस्ट पावरफुल वुमन चुनी जा चुकी हैं। इसके अलावा ईस्टर्न आई मैगजीन की लिस्ट में उन्हें दो बार 2011 और 2012 में इंडिया की सबसे हॉट और एशिया की सबसे सेक्सी महिला चुना जा चुका है। साल 2010 में करीना को पीपल मैगजीन ने इंडिया की सबसे खूबसूरत महिला का अवॉर्ड दिया था।

Advertisement
Back to Top