Neena Gupta Birthday : जानिए बिना शादी नीना ने क्यों लिया था बच्चे को जन्म देने का फैसला

Neena Gupta Birthday Know About Neena Gupta Personal Life - Sakshi Samachar

4 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ था नीना गुप्ता का जन्म

टीवी शो 'खानदान' से नीना ने लोगों के दिल में बनाई खास जगह

फिल्म बधाई हो से नीना ने की जोरदार वापसी, कई वेब सीरीज में आ चुकी हैं नजर

मुंबई : अपनी जिंदगी से बहुत कुछ सीखने वालीं बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक नीना गुप्ता का आज जन्मदिन है। आज वो 61 साल की हो गईं हैं। उनका जन्म 4 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ था। नीना गुप्ता इंडस्ट्री की उन अभिनेत्रियों में शामिल हैं जो गंभीर से लेकर फनी रोल तक बेहतरीन तरीके से निभाती हैं। उम्र का उन पर कोई असर नहीं दिखता है। नीना से जुड़ी एक बात जो सबसे ज्यादा चर्चा में रही वह है बिना शादी के मां बनना।

नीना ने टीवी शो 'खानदान' से लोगों के दिलों में खास पहचान बनाई थी। नीना के फिल्मी करियर ने जितनी उन्हें उड़ान दी, निजी जिंदगी में उन्हें उतने ही दुख झेलने पड़े। नीना का जीवन इतना भी आसान नहीं था। वो हर उस महिला के लिए एक मिसाल हैं जो अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जीना चाहती है।

कई लोगों के साथ जुड़ा नाम

कहा जाता है कि 80 के दशक में नीना गुप्ता का नाम एक्टर आलोक नाथ के साथ जुड़ा था, हालांकि दोनों का रिलेशनशिप लंबे समय तक नहीं चला। खबरों की मानें तो नीना का नाम भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे के साथ भी जुड़ा। दोनों ने साथ में काम किया और एक- दूसरे से प्यार करने लगे लेकिन यह रिश्ता भी लंबे समय तक नहीं टिक सका और दोनों अलग हो गए।

विवियन रिचर्ड्स से प्यार

नीना वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के प्यार में पड़ गई थीं। 80 के दशक में ही वेस्ट इंडीज की टीम कुछ मैचों के लिए भारत आई जिसमें मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स भी शामिल थे। रिचर्ड्स और नीना की मुलाकात मुंबई की एक पार्टी में हुई। इसके बाद दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे। दोनों का रिश्ता काफी चर्चा में रहा। इसके बाद कुछ नीना गुप्ता की प्रेग्नेंसी की खबरें आने लगीं और बाद में यह खबरें सच भी निकलीं।

नीना की शादी नहीं हुई थी इसलिए उनके लिए अपने बच्चे को जन्म देना मुश्किल था लेकिन वो ऐसा करने का फैसला कर चुकी थीं। अपने परिवार के खिलाफ जाकर उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने मसाबा गुप्ता रखा।

विवियन जब नीना को डेट कर रहे थे उस समय वो पहले से शादी-शुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे। लेकिन उस समय वो अपनी पत्नी से अलग रह रहे थे। दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे लेकिन दोनों ने कभी शादी नहीं की। नीना ने सारी जिंदगी ऐसे ही गुजार दी। बेटी को अच्छी परवरिश दी। नीना की बेटी मसाबा एक बड़ी फैशन डिजाइनर हैं।

49 की उम्र में विवेक से शादी

नीना गुप्ता ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें जिंदगी की कुछ चीजों को लेकर पछतावा है। उन्होंने कहा, 'मुझे सही उम्र में शादी कर अपना परिवार आगे बढ़ाना चाहिए था।' उन्होंने बताया कि वो शादी को लेकर कभी उत्साहित नहीं थीं लेकिन जब उनकी बेटी बड़ी हुई तो उन्हें अकेलापन महसूस होने लगा। इसके बाद साल 2008 में, 49 की उम्र में नीना ने दिल्ली बेस्ड चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से शादी कर ली।

खबरों की मानें तो विवेक और नीना ने एक-दूसरे को 6 साल तक डेट किया था। जुलाई 2008 में दोनों यूएस में एक शादी अटेंड करने गए थे और वहीं विवेक ने नीना को शादी के लिए प्रपोज किया था। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

नीना की शानदार फिल्में

हाल के दिनों में नीना ने कई शानदार फिल्मों में काम किया है। फिल्म बधाई हो, मुल्क, नज़र, मेरी बीवी का जवाब नहीं, उफ़ ! ये मोहब्बत, दुश्मनी, वो छोकरी, जज़बात, सूरज का सातवां घोड़ा, इन कस्टडी जैसी न जाने कितने फिल्मों में वह अपनी अदाकारी का जलवा बिखेर चुकी हैं। कुछ दिन पहले आई वेब सीरीज 'पंचायत' में सभी ने उनकी एक्टिंग को सराहा है।

Advertisement
Back to Top