अनु मलिक का संगीत के साथ ही विवादों से भी रहा गहरा नाता, बचपन से देखा था IAS आफिसर बनने का सपना

Music Director Anu Malik Childhood dream was to become IAS Officer - Sakshi Samachar

संगीत के अलावा इन कारणों से सुर्खियों में रहे

इस कारण चली गई रियलिटी शो में कुर्सी

हैदराबाद :  बॉलीवुड की फिल्मों में कई सुपरहिट गानों की धुनें बनाने वाले संगीतकार और गायक अनु मलिक आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। पंजाब में जन्मे अनु मलिक के संगीत का जादू 1990 के दशक में बॉलीवुड पर छाया रहा। उन्होंने कई सुपरहिट गानों के लिए न सिर्फ बेहतरीन म्यूजिक दिया बल्कि कई गाने भी गाए। अधिकांश लोग अनु मलिक को केवल एक संगीतकार के रूप में जानते हैं लेकिन बचपन में अनु मलिक का सपना एक संगीतकार नहीं बल्कि आईएएस अधिकारी बनने का था।

अनु मलिक ने IAS बनने के सपने को पूरा करने के लिए काफी मेहनत की। यही नहीं, उन्होंने मुंबई पुलिस में भर्ती  होने की पूरी तैयारी तक कर ली थी। परंतु उसी दौरान उनका ध्यान म्यूजिक की तरफ आकर्षित हुआ और उसी दिशा में आगे बढ़कर वे बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार बन गए। अनु मलिक का म्यूजिक करियर 1977 में रिलीज हुई फिल्म 'हंटरवाली' से शुरू हुआ।

इस फिल्म में उनके संगीत को काफी सराहा गया और 1992 में रिलीज हुई शाहरुख खान-काजोल-शिल्पा शेट्टी की फिल्म बाजीगर के संगीत ने ही उन्हें बॉलीवुड में असली पहचान दिलाई। इस फिल्म का संगीत अनु मलिक के करियर के लिए लकी सबित हुआ और उन्हें अलग ऊंचाइयों पर ले गया।
उन्होंने बॉलीवुड के सुपरहिट फिल्मों बार्डर, रिफ्यूजी, एलओसी कारगिल, अक्स, फिजा और मै हूं ना के लिए भी म्यूजिक दिया।

बॉलीवुड के बेजोड़ संगीतकारों में से एक अनु मलिक को दो बार बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर और एक बार नेशनल फिल्म अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

संगीत के अलावा इन कारणों से सुर्खियों में रहे

अनु मलिक पर अकसर फिल्मी गानों में दूसरे संगीतकारों की धुनें चुराने के आरोप लगते रहे। हालांकि 1990 के दशक से अनु मलिक की छवि काफी साफ-सुथरी रही। पिछले करीब एक-डेढ़ साल से जब बॉलीवुड में  #metoo कैंपेन शुरू हुआ तब से अनु मलिक पर यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप लगाए। सोना मोहपात्रा और श्वेता पंडित जैसी सिंगरों ने संगीतकार अनु मलिक पर आपत्तिजनक व्यवहार और यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। इसके अलावा दो अन्य महिलाओं ने भी अनु मलिक पर उत्पीड़न की आरोप लगाया था।

Year- 1989 Memories

A post shared by ANU MALIK (@anumalikmusic) on

इस कारण चली गई रियलिटी शो में कुर्सी

गायिका सोना मोहपात्रा, श्वेता पंडित, अलिशा शिनॉय के गंभीर आरोपों से म्यूजिक इंडस्ट्री में अनु मलिक की छवि बिगड़ने लगी। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए सोनी टीवी ने अनु मलिक को अपनी म्यूजिक रियलिटी शो 'इंडियन आइडल' के जज की कुर्सी से हटा दिया। हालांकि बाद में ये भी खबरें आई थी कि अनु मलिक इंडियन आइडल में वापसी करने वाले हैं। इन खबरों को सुनने के बाद सोना मोहपात्रा ने एक बार फिर संगीतकार अनु मलिक पर टूट पड़ी और अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए एक ट्वीट किया, जिसमें अनु मलिक को गटर का चूहा बताया था।

अनु मलिक का जन्म 02 नवंबर, 1960 को पंजाब में हुआ था। उनके बचपन का नाम अनवर सरदार मलिक था। उनके पिता संगीतकार सरदार मलिक थे। अनु मलिक ने पंडित राम प्रसाद शर्मा से संगीत की शिक्षा प्राप्त की।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top