इस संगीतकार ने दिया है 'दिल तो पागल है' और 'गदर' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का संगीत... 

This music composer has given music to many best films like Dil To Pagal Hai and Gadar ... - Sakshi Samachar

25 मई 1948 को जन्मे उत्तम सिंह एक भारतीय संगीतकार हैं। सिंह ने अपने संगीत यात्रा की शुरुआत एक वायलिन वादक के रूप में की। बाद में वे दक्षिण भारतीय संगीतकार इल्लियाराजा के सहायक बन गए। उन्होंने स्वतंत्र रूप से कई बॉलिवुड फिल्मों में संगीत भी दिया। पुराने जबरदस्त बॉलीवुड फिल्मों से लेकर आज के दौर की फिल्मों का संगीत देने वाले उत्तम सिंह की कहानी सुनिएख् उनकी ही जुबानी।

उनके फिल्मों व एलबम्स की बात करें तो शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर अभिनीत फिल्म दिल तो पागल है, सनी देओल और अमीषा पटेल अभिनीत जबरदस्त फिल्म गदर: एक प्रेम कथा, उर्मिला मातोंडकर और मनोज बाजपेयी अभिनीत पिंजर, अमृता सिंह, स्मिता सिंह और राज ​बब्बर अभिनीत वारिस जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का संगीत उत्तम सिंह ने दिया है।

इनके अलावा दुश्मन, नानक शाह फकीर, पेंटर बाबू, हम तुमपे मरते हैं, रज्जो कई अन्य फिल्मों को भी उन्होंने संगीतबद्ध किया। उत्तम सिंह को सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उनके बच्‍चे प्रीति उत्तम सिंह और अमरजीत सिंह हैं। प्रीति उत्तम सिंह भी संगीत की दुनिया से जुडी हैं। सुनिए उनका यह वीडियो।

यह भी पढें : रामायण के 'राम' अरुण गोविल ने इंस्टाग्राम पर तस्वीरों के जरिये शुरू किए अपने प्रवचन, देखिए...

Advertisement
Back to Top