जब करण जौहर करना चाहते थे एकता कपूर से शादी, उनकी लाइफ की 10 खास बातें

Know Ten Important Life Facts About Karan Johar - Sakshi Samachar

47 साल के हुए फिल्म डायरेक्टर करण जौहर

सेरोगेसी के जरिए दो बच्चों के पिता बने हैं करण जौहर

मुंबई : बॉलीवुड के नामचीन डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रीनराइटर और कॉस्ट्यूम डिजाइनर करन जौहर 47 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 25 मई 1972 को प्रोड्यूसर यश जौहर के यहां हुआ था। करन ने 1998 में आई फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ से डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा। शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी स्टारर इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इसी तरह उनके डायरेक्शन में बनीं ‘कभी खुशी कभी गम’, 'कभी अलविदा न कहना’, ‘माइ नेम इज़ खान’ और ऐ दिल है मुश्किल जैसी सफल फिल्में बनाईं। करन जौहर बेहद इमोशनल शख्स हैं, यही वजह है कि उनकी फिल्मों में भी रोमांस के साथ इमोशन जरूर होता है। 

1.  करण ने मुंबई के ही ग्रीनलावन्स हाई स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने मुंबई में एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में ए​डिमिशन लिया और आगे की पढ़ाई की। इतना ही नहीं करण ने फ्रेंच में मास्टर्स भी किया है।

 2. रिपोर्ट्स की मानें तो  काफी साल पहले करण ने एकता कपूर से शादी की इच्छा जताई थी। उन्होंने ये इच्छा एक इंटरव्यू में जाहिर की थी।  उन्होंने कहा था- मुझे नहीं लगता कि एकता से बेहतर कोई होगा। अगर मुझे और एकता को अपनी जिंदगी मे कोई नहीं मिलता, तो हम एक दूसरे से शादी कर लेंगे।  करण के प्रपोजल पर एकता ने भी हामी भर दी थी। उन्होंने कहा था- वो कब प्रपोज करने वाले हैं। हम तो जब भी मिलते हैं, एक-दूसरे को गले लगाते हैं। वो मेरे सबसे करीबी दोस्त हैं। मेरे बॉलीवुड में ज्यादा दोस्त नहीं है। मैं अपने टीवी सेलेब्स के साथ रहना पसंद करती हूं।

3. उनके पिता यश जौहर चाहते थे कि वे एक एक्टर के तौर पर अपना करियर शुरु करें। वो तो उन्हें लॉचिंग की प्लानिंग भी कर ली थी।

4. करण जौहर 30 सितंबर, 2010 को पोलैंड में ऑर्गेनाइज मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जूरी मेंबर बनने वाले पहली भारतीय फिल्म डायरेक्टर हैं।

5. करण जौहर की ज्यादातर फ़िल्में, ’K’ के साथ शुरू हुईं क्योंकि वे अंक ज्योतिष में विश्वास करते थे।हालांकि उन्होंने लगे रहो मुन्नाभाई ’देखने के बाद अपनी इस आदत को बंद कर दिया।

6. वह "मोहब्बतें" में अमिताभ बच्चन और "वीर-ज़ारा" और "दिल तो पागल है" में शाहरुख खान के लिए एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर थे।

7. करण ने फ्रेंच में मास्टर्स डिग्री ली है।

8. करण जौहर ने  “ऐ दिल है मुश्किल” की पूरी फिल्म की स्क्रिप्ट महज 30 दिनों में लिखी।

9. करण जौहर पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के अलावा एकमात्र भारतीय भी हैं जिन्हें लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित किया गया था।

10. करण को पढ़ने का शौक नहीं है।

 

Advertisement
Back to Top