सुशांत सिंह राजपूत की मौत से पहले ही विकिपीडिया पर कैसे अपडेट हो गया था कि उन्होंने आत्महत्या की, हुआ खुलासा

Know the Reason of wikipedia update earlier than sushant singh death - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 16 दिन हो चुके हैं। इसके बावजूद प्रशंसक यह नहीं मान पा रहे कि उन्होंने आत्महत्या की है। यही वजह है कि आए दिन उनकी मौत से जुडी कोई न कोई नई खबर सामने आ रही है। साथ ही 16 दिनों से लगातार सुशांत सिंह राजपूत और उनकी मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए सीबीआई जांच की अपील ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

इसी क्रम में मंगलवार को एक बिल्कुल अलग और चौंकाने वाली खबर ने सुशांत के प्रशंसकों के दिल में उम्मीद की नई किरण जगा दी थी। दरअसल, कुछ प्रशंसकों ने विकिपीडिया में सुशांत की आत्महत्या की खबर को उनकी मौत से पहले ही अपडेट हो जाने को लेकर ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से सीबीआई जांच कराने की अपील करनी शुरू कर दी। इसके बाद ट्विटर पर एक बार फिर से सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच की मांग बढ गई।

सुशांत के फैंस सोशल मीडिया पर वो आईपी एड्रेस भी शेयर कर रहे थे, जिनके जरिए कथित तौर पर सुशांत की मौत वाली सुबह को ही उनका विकिपीडिया पेज अपडेट किया गया था। इसके बाद सुशांत के फैंस अमित शाह से मदद की गुहार लगाते रहे और ट्विटर पर #AmitShahDoJusticeForSSR हैशटेग के साथ ट्वीट ट्रेंड होने लगे।

हालात को देखते हुए मुंबई पुलिस ने मामले की जांच की। इसके बाद यह खुलासा हुआ कि आखिर विकिपीडिया के इस अपडेट के पीछे क्या गोलमाल था? गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले की जांच में जुटी मुंबई पुलिस के सामने यह नई जानकारी आई थी। पुलिस ने इस मामले में जांच की कि सुशांत सिंह राजपूत की Wikipedia पेज हिस्ट्री पर उनकी आत्महत्या करने की जानकारी सुबह 8.59 बजे ही कैसे अपडेट हो गई थी।

इस मामले में अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार सुशांत सिंह राजपूत सुबह करीब 9.30 बजे कमरे से बाहर आए थे। उन्होंने इसके बाद जूस पिया था और वे 10 मिनट बाद वापस कमरे में चले गए थे। उनकी मौत की जानकारी दोपहर 12 बजे के बाद लगी थी। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर विकिपीडिया हिस्ट्री पर उनकी आत्महत्या की जानकारी पहले ही अपडेट कैसे हो गई?

बहरहाल, मालूम होता है कि जब तक सुशांत सिंह राजपूत की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं जाती या​ जब तक उनकी मौत की फाइल बंद नहीं हो जाती, तब तक उनके प्रशंसकों का उनके प्रति प्यार और लगाव ऐसे ही कई मुद्दे उठाता रहेगा। अब देखना यह है कि आखिर तक उनकी आत्महत्या की वजह ​क्या निकलती है? या फिर यह मालूम होता है कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की थी? जो भी हो, इतना तो तय है कि सुशांत के प्रशंसक फिलहाल चुप बैठने को तैयार नहीं दिख रहे।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने मुंबई स्थित निवास पर फांसी लगा ली थी। मामले को प्रथम दृष्टया आत्महत्या का बताया जा रहा है। मामले में जांच चल रही है और अब तक 27 से भी ज्यादा लोगों से पूछताछ हो चुकी है। वहीं लोगों ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग भी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंबई पुलिस ने इस मामले में साइबर सेल की मदद ली। मुंबई पुलिस के अनुसार साइबर सेल से जानकारी मिली कि विकिपीडिया यूटीसी टाइमलाइन (Coordinated Universal Time) के अनुसार चलता है। ये भारतीय समय से 5.30 घंटे पीछे चलता है। इस वजह से यह जानकारी भारतीय समयानुसार दोपहर बाद ही अपडेट की गई थी। साइबर सेल की जांच में पाया गया कि विकिपीडिया पर हुए अपडेट में कोई छेड़खानी नहीं की गई।

गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत को 14 जून को मुंबई में बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी पर लटका हुआ पाया गया था। इसके बाद से पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि सुशांत डिप्रेशन में थे और उनका इलाज चल रहा था। पुलिस हर पहलू की बारीकी से जांच कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उनकी आत्महत्या के पीछे आखिर वजह क्या थी।

Advertisement
Back to Top