कॉमेडी किंग कपिल शर्मा :जिंदगी का बस एक मकसद, हंसना और हंसाना

 king of comedy kapil sharma the man who creates humour every where - Sakshi Samachar

 कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा

जीवन का मकसद हंसना और हंसाना

मुस्कुराहट बिखेर, कर रहे दिलों पर राज 

आज के दौर में कॉमेडी की अगर बात की जाये तो, हर किसी की जुबां पर कपिल शर्मा का नाम सबसे पहले आता है। जी हां अपनी बातों से किसी के चहरे पर मुस्कुराहट लाना कोई आसान काम नहीं होता है। कपिल शर्मा इसी बात के लिये जाने जाते हैं। अंदाज ऐसा कि जब वो अपने फॉर्म में होते हैं तो लोग कल्पना की दुनिया में गोते लगाने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसी दुनिया जो उनकी जिंदगी से जुड़ी होती है। जी हां कॉमेडी किंग कपिल की खासियत ही यही है कि जब हंसाते हैं तो उनके पात्र उनको सुनने वाले ही होते हैं, क्योकि वो घटना कभी न कभी उनके साथ भी जरूर घटी होती है । यही वजह है कि हर शख्स उनसे तुरंत  connect हो जाता है और फिर कभी कपिल को भूल नहीं पाता। कपिल शर्मा की ये क्वालिटी शायद ही किसी और में हो, जो मामूली बातों को भी चटपटा बना कर सभी के चेहरे  पर मुस्कुराहट बिखेर देते हैं। 

कपिल शर्मा का दो अप्रैल को जन्म दिन है। तो लाजिमी हो जाता है कि कपिल और उनकी हास्य की दुनिया पर चर्चा की जाए। तो आइये शुरू करते हैं। आज कपिल शर्मा बॉलीवुड की दुनिया का एक ऐसा नाम है कि शायद ही कोई हो जो उन्हे नहीं जानता। कपिल शर्मा का शो  लोगों को हंसाने के लिये जाना जाता है। दुनिया भर के देशों से जब लोग भारत आते हैं तो उनकी दिली इच्छा होती है कि वो कपिल शर्मा के शो का हिस्सा बनें। वहीं बॉलीवुड में रिलीज होने वाली फिल्मों का प्रमोशन भी इस शो के जरिये होता है। वजह साफ है कि पूरा बॉलीवुड जगत ये जानता है कि अगर इस शो में उनका प्रमोशन हो गया तो अच्छी खासी संख्या तक उनकी reach हो जायेगी। इस बात से आप कपिल की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं। 

कपिल शर्मा को एक दिन में ये ख्याति नहीं मिली है। इसके पीछे भी उनकी कड़ी मेहनत, संघर्ष और लगन छिपी हुई है। कहते हैं न कि जब किसी काम को शिद्दत के साथ करों तो ईश्वर भी आपके साथ हो जाता है। कपिल शर्मा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ और वो कामयाबी के मुकाम पर हैं । 

बेहद साधारण परिवार से हैं कपिल शर्मा 

इससे पहले कपिल ने  भी उन हालातों का सामना किया जो एक आम आदमी करता है। तो आइये आपको बताते हैं। कपिल एक बेहद ही साधारण ही परिवार से हैं। 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में पैदा हुए। अमृतसर के हिन्दू कॉलेज से पढ़ाई पूरी की। कॉलेज के दिनों से ही कपिल स्टेज पर परफॉर्म करते रहे हैं। उनके परिवार में उनके दो भाई भी हैं ।उनके पिता पुलिस में  हेड कॉन्स्टेबल थे जिनकी साल 2004 में कैंसर से मौत हो गयी थी  जिसके बाद जिंदगी की जद्दोजहद का सामना उन्हे भी करना पड़। लेकिन उन्होने अपने पैशन को नहीं छोड़ा और इसे ही अपना प्रोफेशन बनाने की ठान ली।  

कैरियर की शुरुआत  

उन्होने अपने कैरियर की शुरुआत कॉमेडी शो हंसदे हंसादे रओ से की। जिसके बाद उन्हे द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज में मौका मिला। यहीं से उन्हे पहचान मिली और उसके बाद उन्होने पीछे मुड़ कर नहीं देखा । साल 2007 में वो द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज के विजेता बने। इसके बाद उन्होने कॉमेडी सर्कस में अपने टैलेंट का लोहा मनवाया। और यही वजह रही कि कपिल फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी लिस्ट में टॉप 100 लोगों में अपनी जगह बना सके। 

कपिल के प्रमुख शो

कपिल शर्मा के प्रमुख शो हैं - द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज , कॉमेडी सर्कस, झलक दिखलाजा सीजन 6, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल, द कपिल शर्मा शो । इसके अलावा उन्होने कई अन्य शो में भी हिस्सा लिया। इसके अलावा कपिल बिग बॉस के अलग-अलग सीजन में भी परफॉर्म कर चुके हैं। इसके अलावा कपिल ने कॉमेडी फिल्‍म किस-किस को प्‍यार करूं में अभिनय किया। हांलाकि यह फिल्म ज्यादा सफल नहीं हो पायी । 

कपिल के लिये यादगार पल
फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटीज लिस्ट में उन्हे टॉप 100 लोगों में जगह मिली

CNN IBN इंडियन  ऑफ द ईयर साल 2013 में घोषित किया गया

साल 2014 में उन्हे दिल्ली इलेक्शन कमीशन ने अपना ब्रैंड एंबेस्डर बनाया 

स्‍वच्छ भारत मिशन में योगदान के लिये राष्‍ट्रपति द्वारा उन्हे सम्‍मानित किया गया

शादी
कपिल ने 12 दिसंबर 2018 को गिन्‍नी चत्रथ से जालंधर में शादी की है। वो उनकी गर्लफ्रेंड भी रही हैं । कपिल एक सुखद पारिवारिक जीवन जी रहे हैं ।

मौजूदा दौर में कपिल शर्मा अपने कार्यक्रम 'द कपिल शर्मा शो' के जरिये सभी के दिलों में जगह बनाए हुए हैं। हाल ही में कपिल ने पीएम राहत कोष में लॉकडाउन के दौरान 50 लाख रुपये भी दान किये हैं। अपनी पोस्ट में उन्होने लिखा है

 "ये समय है उनके साथ खड़े होने का जिन्हे हमारी जरूरत है। आप सभी से गुजारिश है कि घर पर रहें और सुरक्षित रहें"

It's time to stand together with the ones who need us. Contributing Rs.50 lakhs to the PM relief fund towards the #fightagainstcorona. Request everyone to #stayhome #staysafe #jaihind #PMrelieffund @narendramodi 🙏 🇮🇳

इसे भी पढ़ें :

कोरोना से बचने के लिए शमा सिकंदर ने उठाया ये कदम, बताया दूर हुई कई प्रॉब्लम्स​

तो ऐसे हैं लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने वाले कपिल शर्मा । तो फिर देर किस बात की आप भी हंसिये हंसाइये और खुश रहिये। तनाव तो जिंदगी का हिस्सा है। इसे भूलकर लोगों के साथ खुशियां बांटिये और जीवन को सकारात्मक बनाइये । 

विमल श्रीवास्तव 
साक्षी समाचार 
 

Advertisement
Back to Top