जन्मदिन विशेष : वेटर की नौकरी करने वाले 'बोमन ईरानी' कैसे बने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता

How did Boman Irani become famous Bollywood actor - Sakshi Samachar

बोमन ने 42 साल में किया बॉलीवुड में डेब्यू

मुन्नाभाई एमबीबीएस फिल्म ने दिलाई पहचान

कोरियोग्राफर से मुलाकात के बाद बदली किस्मत

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर अभिनेता बोमन ईरानी (Actor Boman Irani) आज अपना  61 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 2 दिसंबर 1959 को मुंबई में हुआ था। फिल्‍मों में आने से पहले उन्‍होंने वेटर और रूम स्‍टाफ का भी काम किया। इसके अलावा बोमन फोटोग्राफी (Photography) भी किया करते थे। डॉक्टर अस्थाना (Dr.Asthana) के नाम से मशहूर बोमन ईरानी के बारे में बताते हैं कुछ दिलचस्प बातें...

बोमन ईरानी की शुरुआती पढ़ाई मुंबई में ही हुई। इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के दौरान बोमन ईरानी स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे। इसके लिए उन्हें थोड़े पैसे भी मिला करते थे। पहली बार बोमन ईरानी ने प्रोफेशनल फोटोग्राफर के तौर पर पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी, जिसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला। 

कोरियोग्राफर से मुलाकात
मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद बोमन ईरानी ने मुंबई के होटल ताज में 2 साल तक वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के तौर पर काम किया था। कुछ परेशानियों की वजह उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी, जिसके बाद वह अपने घर आ गये। बोमन ईरानी ने 14 साल तक अपनी मां के साथ बेकरी की दुकान में काम करते रहे। एक दिन उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई, जिसके बाद बोमन की तकदीर बदल गई। 

थियेटर की शुरुआत
जब बोमन ईरानी कोरियोग्राफर श्यामक डावर से मिले तो उन्होंने बोमन को थियेटर में काम करने की सलाह दी। इसके बाद बोमन ने थियेटर में काम करना शुरू किया। उस दौरान बोमन को ज्यादातर कॉमेडी भूमिकाएं ही मिलती थीं। कॉमेडी किरदार निभाने के दौरान बोमन ने थियेटर की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना ली। फिर कुछ समय बाद उन्हें 2001 में दो अंग्रेजी फिल्में 'एव्रिबडी सेज आई एम फाइन' और 'लेट्स टॉक' मिलीं। 

बॉलीवुड करियर की शुरूआत
बोमन ईरानी के बॉलीवुड करियर की शुरूआत साल 2003 से हुई, तब उनकी उम्र 42 साल थी। इस साल उन्हें फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' फिल्म में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में उनके किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया और बॉलीवुड में बोमन के फिल्मी करियर ने उड़ान भरना शुरू कर दी। बोमन मैं हूं ना, लगे रहो मुन्नाभाई, दोस्ताना, थ्री इडियट्स जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें : 

किसानों के विरोध को लेकर नड्डा के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक

बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही फिल्म थ्री इडियट्स में बोमन ईरानी ने प्रोफेसर डॉ. अस्थाना का रोल अदा किया था। इस फिल्म में उन्हें वायरस के नाम से जाना गया। साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म में बोमन ईरानी के अलावा आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी और करीना कपूर लीड रोल में नजर आए थे।

Advertisement
Back to Top