ये है कंप्लीट बच्चन फैमिली, मां-बाबू जी के अलावा शायद ही इन्हें जानते होंगे आप

 Happy Birthday Amitab Bacchan : Complete Family Tree Of Bacchan - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन अपना 78वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 11 अक्टूबर, 1942 को प्रयागराज में हुआ। हिन्दी फिल्मों में अमिताभ बच्चन के एक्टर से सदी के महानायक बनने की कहानी साल फिल्म 'जंजीर से शुरू हुई थी। अमिताभ बच्चन अपने परिवार को काफी प्यार करते हैं। अमिताभ की फैमिली में उनकी पत्नी जया, बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या, बेटी श्वेता और नातिन नव्या नवेली के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं। लेकिन आज बिग बी के बर्थडे के खास मौके पर आपको बताते हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है।

कैसे पड़ा पिता का नाम बच्चन
हरिवंश राय बच्चन का जन्म इलाहाबाद के पास ही प्रताप गढ़ जिले के बाबू पट्टी गांव में  एक कायस्थ परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रताप नारायण श्रीवास्तव था। माता का नाम सरस्वती देवी थी। बचपन में हरिवंश का राय को प्यार से बच्चन कहकर बुलाया करते थे जिसकी वजह से ये बच्चन के नाम से फेमस हो गए। प्रताप नारायण श्रीवास्तव की चार बच्चे थे। पहले नंबर पर अमिताभ की बड़ी बहन बिट्टन, इसके बाद भगवानदेई , इसके बाद हरिवंश राय बच्चन और फिर उनके भाई शालिग राम है।

हरिवंश राय की हैं दो बहनें
हरिवंश राय की बड़ी बहन बिट्टन को लेकर कोई जानकारी नहीं है। लेकिन उनकी दूसरी बहन  भगवानदेई भगवानदेई के बेटे रामचंदर हैं और उनकी पत्नी का नाम कुसुमलता है। रामचंदर और कुसुमलता के चार बेटे हैं, जिनके नाम अशोक, किशोर, अनूप और अरुण हैं।

हरिवंश राय के छोटे भाई शालिगराम
हरिवंश राय के छोटे भाई का नाम शालिगराम है। शालिगराम के एक बेटा है, जिनका नाम धर्मेन्द्र है। धर्मेन्द्र इस वक्त अपने परिवार के साथ देहरादून में रहते हैं।

 अमिताभ के पिता  हरिवंश राय ने की दो शादियां 
अमिताभ के पिता हरिवंश राय की दो शादी हुई थी। उनकी पहली पत्नी का नाम श्यामा था, जिनसे कोई संतान नहीं है। बाद में हरिवंश राय ने तेजी से शादी की और उनके दो बेटे अमिताभ और अजिताभ हुए।

अमिताभ के दो, जबकि अजिताभ के 4 बच्चे 
अमिताभ बच्चन की शादी जया से हुई, जबकि अजिताभ ने रमोला से शादी की। अमिताभ के दो बच्चे हैं, बेटी श्वेता और बेटा अभिषेक। वहीं अजिताभ के चार बच्चे भीम, नम्रता, नैना और नीलिमा हैं।

श्वेता के दो बच्चे, अभिषेक की एक बेटी 
अमिताभ की बेटी श्वेता की शादी निखिल नंदा से हुई है। श्वेता के दो बच्चे बेटी नव्या नवेली और बेटा अगस्त्य नंदा हैं। वहीं अभिषेक बच्चन की शादी ऐश्वर्या राय से हुई है, जिनकी एक बेटी आराध्या बच्चन है।

Advertisement
Back to Top