कोरोना का खौफ लोगों की जान पर पड़ रहा भारी, डर से निजात पाने और इम्युनिटी बढ़ाने के ये हैं सटीक उपाय

corona teror is increasing rapidly in society causing many other diseases - Sakshi Samachar

कोरोना महामारी से लोगों में बढ़ी परेशानी

बीमारी से ज्यादा कोरोना का खौफ पड़ रहा भारी

तनाव के चलते दूसरी गंभीर बीमारियों का हो रहे शिकार 

दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले चुकी कोरोना महामारी का कहर जारी है। अभी भी इस महामारी का प्रकोप जारी है और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है । भारत में इस महामारी से अबतक छ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं । ऐसे में इस बीमारी ने लोगों के दिलो-दिमाग में कुछ इस तरह से जगह बना ली है कि लोग हर पल खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं । जिनको यह बीमारी अपनी चपेट में ले रही है वो तो इसे झेल ही रहे हैं । वहीं जो लोग इस बीमारी से बचे हुए हैं वो भी इस बीमारी के खौफ में इतना ज्यादा हैं कि उनका जीना मुहाल हो गया है । हर दूसरा व्यक्ति उन्हे लगता है कि कहीं उसे कोरोना न हो ? 

अन्य बीमारियों से प्रभावित हो रहे लोग 

ऐसे में इस कोरोना महामारी का असर ये हो रहा है कि जिन्हे कोरोना ने अपनी चपेट में नहीं भी लिया है वो भी दहशत में जीने के चलते अन्य बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं । डिप्रेशन, मानसिक आघात ,हाई ब्लड प्रेशर, सुगर, और तीव्र तनाव जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं । ऐसे में जरूरी हो जाता है कि मन को शांत रख कर मंथन किया जाए और इस कोरोना काल में भी हंसते और मुस्कुराते हुए जीवन को कैसे गुजारा जाए उसे समझा जाए  ।

आइए समझे कैसे कोरोना काल में बिना तनाव के संतुलित जीवन जिया जाए ? 
देखिये कोरोना जैसी बीमारी को खत्म कर पाना अभी तक संभव नहीं हो पाया है। हांलाकि दुनिया भर के डॉक्टर इस बीमारी की दवा ढूंढने में जुटे हुए हैं, और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस बीमारी की कोई दवा तैयार हो जाए। लेकिन तब तक इस बीमारी के खौफ के बिना कैसे जिया जाए इसे जरा समझना होगा । देखिए जिस चीज पर आपका वश नहीं है उसके बारे में चिंता करने से कोई फायदा नहीं होने वाला । तो क्यों न हम खुद ही इस कोरोना के बीच बेहतर जिंदगी का विकल्प निकालने के बारे में सोचें । 

मेडिटेशन से मिलेगी मन को शांति 
कोरोना काल में लोगों में तनाव सबसे ज्यादा देखा जा रहा है । यही तनाव सभी बीमारियों की जड़ है, तनाव के चलते कोरोना नहीं तो भी, आप किसी गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं । इससे बचने के लिये आप सुबह या फिर शाम को कुछ देर ध्यान जरूर करें । प्राणायाम कर खुद को सकारात्मक ऊर्जा से भरा रखें । नकारात्मकता को अपने पास आने भी नहीं दें । हमेशा अच्छा सोचें और शंका से खुद को बचा कर रखिए, देखिए फिर कैसे आप खुद को ऊर्जा से भरपूर और तनाव मुक्त पाएंगे ।  

शरीर को दें भरपूर आराम 
इस कोरोना काल में आपको तनाव मुक्त रहते हुए अपने शरीर को भरपूर आराम भी देना होगा । इसके लिये भरपूर नींद लें, जिससे आपकी सेहत सही रहेगी । 

सतर्क रहें तो बीमारी से बचे रहेंगे 
कोरोना बीमारी से बचे रहने का एक ही रास्ता है कि आप सतर्क रहें और लापरवाही तो बिल्कुल भी न करें । आप की थोड़ी सी लापरवाही आप और आप के परिवार पर भारी पड़ सकती है। सरकार की ओर से जो गाइडलाइन्स बताई गयी है उनका गंभीरता से पालन करें । साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें । बाहर से घर में आने वाली सभी वस्तुओं को इस्तेमाल करने से पहले उन्हे कम से कम 24 घंटे अलग रख दें । इसके बाद उन्हे अच्छी तरह से साफ कर ही इस्तेमाल करें । अगर आप सतर्कता से हर गतिविधियों पर ध्यान रखेगे तो यह बीमारी आप के पास फटक भी नहीं पाएगी। 

खुद की इम्मुनिटी पर काम करें 
देखिए हमें इस बात को समझना होगा कि अगर हमारी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होगी, कोरोना को छोड़िए कोई भी मामूली बीमारी आप पर भारी पड़ सकती है । लिहाजा आप को अपनी इम्युनिटी पर काम करना होगा । आइए समझते है कि कैसे अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए । रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिये हमे अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा । 

ड्रम स्टिक्स का सेवन करें 
ड्रम स्टिक्स का सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत तेजी से बढ़ती है । इसके सेवन से शरीर पर कोई भी वायरस हमला नहीं कर पाता और वह कमजोर पड़ जाता है । 

नारियल पानी का सेवन 
नारियल पानी का सेवन नींबू के साथ करें । नींबू पानी के साथ नारियल पानी पीने से विटामिन सी दस गुना तक बढ़ जाता है । इस बात का ध्यान रखना होगा कि किडनी पेशेंट को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए । 

लहसुन, प्याज  और हल्दी को भोजन में शामिल करें 
अपने भोजन में लहसुन, प्याज और हल्दी का जरूर शामिल करें। ये तीनो प्राकृतिक तौर पर सुपर फूड हैं जो शरीर में बुरे बैक्टीरिया को खत्म कर देतें है । 

तरबूज का बीज का सेवन करें 
तरबूज के बीज का सेवन करें । इसके सेवन से शरीर में मैगनीशियम और जिंक की भरपूर आपूर्ति हो जाती है, जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है । 

लाल शिमला मिर्च का सेवन
लाल शिमला मिर्च का सेवन करें । लाल शिमला मिर्च में संतरे से भी तीन गुना ज्यादा विटामिन सी मौजूद रहती है । इसके सेवन से आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं ।  

पका हुआ भोजन केवल दो बार ही खाएं 
आपको इस कोरोना काल में पका हुआ भोजन केवल दो बार ही लेना चाहिए, बाकी समय फल और सलाद या फिर अन्य कच्चे पदार्थों का सेवन करना चाहिए । 

तो इन बातों का ध्यान रखें और इस कोरोना के खौफ को अलविदा बोल दीजिए। स्वस्थ रहिए और खुशहाल  जीवन जीने का प्रयास करिए। खुशियां बांटिए और खुद भी प्रसन्न रहिए । बहुत जल्द ही आप इस कोरोना के खौफ से खुद को बाहर पाएंगे। एक बार आजमा कर तो देखिए । 

-विमल श्रीवास्तव 

Advertisement
Back to Top