योगी आदित्यनाथ का गाय प्रेम, हाथ फेरते ही जान लेते हैं दर्द

 CM Yogi Cow lover  - Sakshi Samachar

गाय प्रेमी योगी आदित्यनाथ

पशुओं से रखते हैं विशेष प्रेम

गायों का भी योगी से है विशेष अनुराग

लखनऊ : योगी आदित्यनाथ का मूल नाम अजय सिंह बिष्ट है। आज सीएम योगी आदित्य नाथ का जन्मदिन है।  5 जून 1972 को इनका जन्म दिन मनाया जाता है। आज जन्मदिन पर पूरे प्रदेश में उनके चाहने वाले उन्हे बधाई दे रहे हैं । गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त तथा राजनेता और वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्य नाथ ने 19 मार्च 2017 को प्रदेश के विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत के यूपी के 21वें मुख्यमन्त्री पद की शपथ ली थी। तभी से मजबूत इरादों के साथ वो प्रदेश का नेतृत्व कर रहे हैं ।

यूपी सीएम योगी का व्यक्तित्व यूं तो कई खूबियों से युक्त है, लेकिन उनमें  एक ऐसा गुंण है जो उनकी शख्सियत को औरो से अलग करता है।  जी हां हम बात कर रहे हैं उनके गाय प्रेम की,  जी हां उनका ये गुण किसी से छिपा हुआ नहीं हैं । योगी आदित्यनाथ  गोरखपुर स्थित मठ में, हो या फिर राजधानी लखनऊ में,  वे कभी गो सेवा करना नहीं भूलते । सीएम योगी हर रोज सुबह मंदिर की गोशाला में जा कर सभी गायों को हरा चारा और या गुड़ का भोग लगाते हैं । 

बताया जाता है कि गोरखपुर स्थित गोरक्षनाथ पीठ में करीब 400 अधिक गायें हैं, खास बात ये कि सीएम योगी इन सभी गायों को अच्छे से पहचानते हैं । आपको बतादें सीएम बनने के बाद से ही  योगी आदित्यनाथ ने गायों की सुरक्षा के प्रति गंभीरता दिखाई  उन्होने  प्रदेश के अधिकारियों को विशेष  दिशा निर्देश दिये थे। योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों में कान्हा गोशाला खोलने के आदेश भी दिये थे ।जिससे गायों को भूखा भटकना नही पड़े । 

सीएम योगी का कहना है कि पिछले कुछ सालों से मठ स्थित गायों से उनका संपर्क प्रभावित हुआ है । उनका कहना है कि मठ की करीब 400 गायें उन्हे पहचानती थी,  लेकिन सीएम बनने के बाद वो इन्हे अब उन्हे उतना समय नहीं दे पा रहे हैं । अब वो महीने में एक बार ही इन गायों से मिल पाते हैं । जिसके चलते नए बछड़े उन्हे नही पहचान पाते हैं ।

उनके मठ में सभी गाएं भारतीय मूल की हैं । साईवाल, गिर, प्रजाति के अलावा यहां हरियाणा और गुजरात की अच्छी नस्लों की गाएं हैं ।  

तो जनाब गोरखपुर स्थित यूपी के गोरक्षनाथ मंदिर में  रह रहीं सभी गाए कोई मामूली गाएं नहीं हैं । इन गायों में भी एक से बढ़कर एक गुण मौजूद हैं । सीएम अपनी इन गायों को विशेष स्नेह करते हैं, तो ये गाये भी सीएम योगी से खासा अनुराग रखती हैं । 
 

Advertisement
Back to Top