मंगलवार को यूं करेंगे बजरंगबली की पूजा तो बरसेगी पवनपुत्र की कृपा

Tuesday Special Lord Hanuman Puja tips  - Sakshi Samachar

हनुमानजी को प्रिय है मंगलवार

मंगलवार की पूजा से प्रसन्न होते हैं बजरंगबली 

हम जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है और उस दिन विशेष रूप से उनकी पूजा की जाती है। 

ऐसे ही मंगलवार और शनिवार को पवनपुत्र हनुमान की पूजा की जाती है। मंगलवार हनुमानजी का प्रिय दिन है और शनिवार को तो शनि दोष साढ़ेसाती से मुक्ति पाने के लिए हनुमानजी की पूजा होती है क्योंकि हनुमान भक्त को शनिदेव परेशान नहीं करते। 

माना जाता है कि मंगलवार को खास तरह से हनुमानजी की पूजा की जाए तो वे प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त के सारे कष्ट हर लेते हैं और उसे मनचाहा वरदान भी देते हैं। 

तो आइये यहां जानते हैं कि आखिर कैसे मंगलवार को हनुमानजी की पूजा की जाए जिससे कि उनकी कृपा हम पर बरस सके ...

- अगर प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर से चोला चढ़ाया जाए तो समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

- हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा में सावधानी बहुत जरूरी है। मंगलवार को अगर सुबह बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धोकर हनुमान जी को अर्पित करें तो धन की आवक बढ़ती है। आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है।

- मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाया जाए तो रोजगार के रास्ते खुलते हैं। नौकरीपेशा को प्रमोशन के अवसर मिलते हैं।

- मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं और कोशिश करें कि स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनें। धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे सरल उपाय है।

- मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटें। इससे संतान संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

- इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूट जाता है।

- हनुमान जी के मंदिर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं। अटके कामों की बाधा दूर होती है। कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

- मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करें क्योंकि हनुमान जी रामजी के अनन्य भक्त हैं इसलिए जो भी श्रीराम की भक्ति करता है, उन्हें वह पहले वरदान देते हैं। हनुमान जी इस उपाय से प्रसन्न हो विवाह संबंधी मनोकामना पूरी करते हैं।

- मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं और चालीसा का पाठ करें। यह उपाय दांपत्य जीवन में सरसता लाता है।

इसे भी पढ़ें : 

कर्ज से हैं परेशान तो मंगलवार को करें ये खास उपाय, बरसेगी पवनपुत्र की कृपा  

मंगलवार को इस वजह से की जाती है हनुमानजी की पूजा, संकटों से मिलती है मुक्ति​

- ॐ हं हनुमंतये नम: मंत्र का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट का रुद्राक्ष की माला से जाप करने से भी हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं। संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा के उच्चारण से सभी बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं। आरोग्य का वरदान मिलता है।

 

Advertisement
Back to Top