आज मकर संक्रांति पर ऐसे 1 दीपक और 14 कौड़ियों से करेंगे मां लक्ष्मी की पूजा, तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, हो जाएंगे मालामाल

today on occassion of makar sankranti laxmi puja tips for prosperity  - Sakshi Samachar

आज मकर संक्रांति पर करें ये खास उपाय

सूर्य देव के साथ यूं करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न 

ये एक उपाय कर देगा कमाल 

हम सब जानते ही हैं कि आज मकर संक्रांति (Makar sankranti) का पावन पर्व मनाया जा रहा है। सूर्य (lord surya) के धनु राशि से मकर में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति मनाई जाती है और इसी दिन से शुरू होता है उत्तरायण (Uttarayan) जो बेहद शुभ होता है क्योंकि इसी दिन से देवताओं का दिन आरंभ होता है। खरमास (Kharmaas) की समाप्ति भी इसी दिन होती है। मकर संक्रांति को विशेष रूप से सूर्य देव की पूजा की जाती है, स्नान-दान किया जाता है और सूर्य देव को प्रसन्न करने के खास उपाय भी किये जाते हैं। 

पर क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन ही खास उपाय करके आप धन की देवी मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं और आपके घर मां लक्ष्मी का आगमन हो सकता है, आपको सुख-समृद्धि का वरदान मिल सकता है। जी हां, मकर संक्रांति के दिन अगर आप शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी का खास उपाय करते हैं तो यह सब हो सकता है। 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के इस उपाय के लिए आपको चाहिए 1 दीपक और 14 कौड़ियां। इसके बाद कैसे करना है मां लक्ष्मी की पूजा और कैसे करना है उनको प्रसन्न आइये यहां जानते हैं  उस खास उपाय के बारे में ...

आज ऐसे करें ये खास उपाय .....

-मां लक्ष्मी का वरदान पाने और घर में धन और सुख-समृद्धि के लिए सबसे पहले आपको मकर संक्रांति की सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद शुभ मुहूर्त में 14 साफ कौड़िया ले लें। 

- इन कौड़ियों को अच्छे से दूध से धो लें। 

- फिर पूजा के पात्र में से गंगा जल से स्नान करवाकर इन्हें रख दें। 

- इसके बाद महालक्ष्मी की फोटो के सामने शुद्ध घी और तिल का दीपक जलाएं।

- आपको बता दें कि तिल के तेल का दीपक मां लक्ष्मी के बाईं ओर रखें और घी दीपक दाईं ओर।

- कौड़ियों को छूकर ॐ संक्रात्याय नम: का 14 बार जाप करें।

- साथ ही साथ संक्रांति की पूजा भी कर लें। इस दौरान आप भोग में तिलकुट, चूड़ा दही भी चढ़ा सकते हैं।

- ठीक 12 बजे इन कौड़ियों को उठा लें और अलग-अलग आपके बरकत वाले स्थान पर रख दें। जैसे अलमारी, पूजालय, रसोई घर, भंडार घर आदि।

- अब दिए का स्थान आपस में बदल दें। जो पहले बाईं ओर था उसे दाएं तरफ कर दें और जो दाईं ओर था उसे बाईं ओर कर दें। याद रहे दीपक बुझना नहीं चाहिए।

- अब तिल के तेल का दीपक घर के बाहर चौखट पर रख दें जबकि घी का दीपक तुलसी के चबूतरे पर रख दें।

इसे भी पढ़ें: 

मकर संक्रांति की पूजा और दान की थाली में जरूर रखें ये खास चीजें, वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल

ऐसी मान्यता है कि मकर सक्रांति के दिन ऐसा करने से घर में धन, लक्ष्मी व सुख-समृद्धि का वास होता है। यह प्रयोग सुख, समृद्धि, धन, धान्य, लक्ष्मी और सफलता के लिए अचूक माना गया है।

Advertisement
Back to Top