शनि प्रदोष व्रत पर करेंगे ये खास उपाय तो दूर होंगे संकट, मिलेगा मनोवांछित फल

things to do on shani pradosh vrat to please lord shiva and shanidev - Sakshi Samachar

शनि प्रदोष व्रत का महत्व 

शनि प्रदोष व्रत पर करें ये खास उपाय 

भगवान शिव शंकर को प्रिय है प्रदोष व्रत और ये त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है। 1 अगस्त को शनि प्रदोष व्रत है और इस दिन शिव शंकर के साथ शनिदेव की पूजा का भी विधान है। अगर आप शनि प्रदोष के दिन शिव जी के साथ ही शनि को मना लेंगे तो आपके सारे कष्टों को दूर कर देंगे शनिदेव। 

आइये जानते हैं इन खास उपाय के बारे में जो आज के दिन किये जाने चाहिए ....

- अगर आप नौकरी से संबंधित दिक्कतो से परेशान हैं तो शनि प्रदोष व्रत के दिन नाव के कील की अंगूठी पहनें। इस दिन सुबह और शाम के समय में हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए।

-शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए इस दिन मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन शनि मंत्र का जाप करने से भी शनि का अशुभ प्रभाव कम होता है।

मंत्र

ओम प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः

- दांपत्य जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन हनुमान जी के मंदिर जाएं और उन्हें सिंदूर चढ़ाएं। इस दिन सूंदर कांड का पाठ करने से भी सभी परेशनियां दूर हो जाती हैं और दांपत्य जीवन खुशहाल हो जाता है।

-आपके व्यवसाय में कोई दिक्कतें आ रहीं है तो इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करें। इस दिन शनि स्त्रोत के पाठ करने से भी परेशनियां कम होती है।

-जो लोग शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित है उन्हें इस दिन शनि महाराज को तेल चढ़ाना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शनि को तेल चढ़ाने से ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है।

Advertisement
Back to Top