रक्षाबंधन 2020: राखी पर बहन को ये गिफ्ट देना शुभ होता है, गलती से भी न दें ये चीजें

on Rakshabandhan It is auspicious to give this gift to do not give these things - Sakshi Samachar

रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त को है

राखी पर बहन को गिफ्ट में दें ये चीजें 

भूलकर भी न दें गिफ्ट में ये चीजें 

रक्षाबंधन का  पावन पर्व आ रहा है जिसका  भाई-बहन को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार ये पर्व 3 अगस्त सोमवार को है। इस बार बहनें भाई को आयुष्मान योग में राखी बांधेगी और इसी दिन सावन का अंतिम सोमवार और श्रावणी पूर्णिमा भी है। 

माना जाता है कि राखी का ये पर्व भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करता है। कहने को तो राखी रेशम की कच्ची डोर होती है लेकिन यह भाई बहन के रिश्ते को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाती है। इस डोर से भाई अपनी बहन के प्रति वचनबद्ध होता है। 

रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई को राखी बांधती है और भाई अपनी बहनों को उपहार यानी गिफ्ट देते हैं लेकिन उपहार देते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए कि हम कैसा उपहार दे रहे हैं। वहीं कुछ वस्तुएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें उपहार में देना सही नहीं रहता है।

 कुछ चीजें गिफ्ट में देना अशुभ भी होता है तो सबसे पहले जान लें कि बहन को क्या देना सही होगा और क्या देना सही नहीं होगा। 

तो आइये यहां जानते हैं कि बहन को क्या दें और क्या नहीं ...

- सबसे पहले तो ये जान लें कि किसी को भी उपहार में नुकीली और धारदार चीजें नहीं देना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र और वास्तु में ऐसी चीजों को उपहार में देना अशुभ माना गया है। इसलिए रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी नुकीली चीजें जैसे मिक्सर ग्राइंडर, चाकुओं का सेट, आईना या फिर फोटो प्रेम आदि उपहार में नहीं देना चाहिए। इसके साथ ही रुमाल भी नहीं देना चाहिए। इससे रिश्ते में दूरी आती है। धन संबंधी नुकसान भी हो सकता है।

- हम देखते हैं कि कुछ लोग अपनी बहनों को रक्षाबंधन के अवसर में बहन की पसंदीदा चप्पलें या फिर सेंडल उपहार में देते हैं लेकिन इस दिन जूते चप्पल देना सही नहीं माना जाता है। इससे बेहतर होगा कि आप अपनी बहन को उपहार में शिक्षा की सामग्री, जैसे कोई सुंदर सी डायरी, पैन या फिर मोबाइल या लैपटॉप आदि चीजें भी उपहार में दे सकते हैं। ज्योतिष में बुध को बहनों का कारक माना गया है। इसलिए शिक्षा से संबंधित चीजें देना शुभ रहेगा।

-रक्षाबंधन पर बहन को उपहार स्वरूप उनकी पसंद के वस्त्र भी बहुत अच्छा होता है। वैसे भी महिलाओं को कपड़ों की शॉपिंग करना बहुत अच्छा लगता है। स्त्रियों में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है, और उन्हें खुशी देने से मां लक्ष्मी आपसे भी प्रसन्न होती हैं। लेकिन इस दिन काले और नीले रंग के कपड़े नहीं देने चाहिए।

- रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को तोहफे में कपड़े, आभूषण (जैसे नेकलेस सेट, ईयररिंग्स, रिंग) किताबें, म्यूजिक सिस्टम या फिर सोने चांदी के सिक्के आदि तोहफे के रुप में दे सकते हैं। ये तोहफे देना शुभ रहता है। ये चीजें उपहार में देने से भाई बहन के रिश्ते में मजबूती आती है, और धन, वैभव, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

 

Advertisement
Back to Top