चैत्र नवरात्रि 2020 : नकारात्मकता दूर करने के लिए करें ये खास उपाय, घर में सुख- समृद्धि का होगा वास

navratri special tips to remove negative energy - Sakshi Samachar

गृहस्थों के लिए बेहद फलदायी है चैत्र नवरात्रि

नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेश पूजा होती है

नवरात्रि के इन उपायों से दूर करें घर की नकारात्मकता 

चैत्र नवरात्रि चल रही है जिसमें भक्तगण मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं। विशेष पूजा के साथ-साथ व्रत भी रखते हैं और चाहते हैं कि उनके सब दुख दूर हो जाए। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा अपना आशीर्वाद देने के लिए हमारे घरों में विराजमान होती हैं। 

अगर आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो नवरात्रि के दिनों में इन उपायों को अपनाकर आप इस दोष को दूर कर सकते हैं।

ये है वो खास उपाय जो आप कर सकते हैं ...

- घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान बनाएं। इसके अलावा श्रीगणेश का चित्र भी लगा सकते हैं। इससे कार्य में आने वाली तमाम तरह की बाधाएं दूर होती हैं। घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाने से घर में सकारात्मकता का वास होता है और सभी रुके हुए कार्य बनने लगते हैं।

- नवरात्रि के दिनों में आम और अशोक के पत्तों की माला बनाकर मुख्य द्वार पर बांधने से घर में होने वाली सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है।

- नवरात्रि में प्रवेश द्वार पर लक्ष्मीजी के पैर का निशान बनाएं। ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में सुख-शान्ति और समृद्धि बनी रहती है।

- नवरात्रि में किसी एक दिन लक्ष्मी मंदिर जाएं और केसर के साथ पीले चावल को मंदिर में जाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से घर में आ रही बाधा दूर हो जाती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

तो देखा आपने कितने आसान है ये उपाय जिन्हें करके आप घर से नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें : 

चैत्र नवरात्रि 2020 : इन नौ दिनों में यूं राशि अनुसार मां दुर्गा को फूल चढ़ाएं और मनोवांछित फल पाएं

चैत्र नवरात्रि 2020 : जानें व्रत रखने का महत्व और लाभ, देवताओं ने भी रखा था उपवास

Advertisement
Back to Top