वास्तुटिप्स : आर्थिक स्थिति में सुधार करता है मनीप्लांट, घर की इस दिशा में लगाएंगे तो होगा फायदा

Know where to put moneyplant in home  - Sakshi Samachar

घर में यहां लगाएंगे मनी प्लांट तो होगा फायदा

मनी प्लांट से जुड़े वास्तु टिप्स 

पेड़-पौधे घर को सिर्फ खूबसूरत और हरा-भरा ही नहीं बनाते बल्कि कुछ पौधों से तो हमारी आर्थिक स्थिति भी जुड़ी रहती है। इनके हरा-भरा रहने और फलने-फूलने से हमें फायदा होता है। वहीं वास्तुशास्त्र में पेड़-पौधों को कहां लगाया जाए और कहां नहीं यह भी बताया जाता है ताकि हमें उनसे पूरा लाभ मिल सके।  

वहीं वास्तुशास्त्र के अनुसार एक पौधा ऐसा भी है जो पूरी तरह से हमारी आर्थिक स्थिति से जुड़ा है। जी हां, इस पौधे का नाम है मनीप्लांट। जैसे कि नाम से ही पता चलता है यह हमारी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाता है। दूसरी ओर इस पौधे के बारे में यह भी कहा जाता है कि इसे कभी भी खरीदकर घर में नहीं लगाना चाहिए बल्कि किसी के यहां से चुराकर लाकर अपने घर में लगाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से ही किस्मत चमक जाती है। 

आइये यहां जानते हैं इस पेड़ से जुड़ी खास बातें, यह भी कि किस दिशा में इसे लगाया जाए और कहां न लगाया जाए ....

- कहते हैं कि मनी प्लांट को हमेशा साउथ ईस्ट जोन में रखना चाहिए। हिंदू धर्म के अनुसार साउथ ईस्ट जोन भगवान गणपति का होता है। मनी प्लांट का पौधा पैसे, अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। घर के इस कोने में इसे रखने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है।

-मनी प्लांट के पौधे को बुधवार के दिन रेवती नक्षत्र के दिन घर में लाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह दिन भी व्यक्ति को शुभ फल देने वाले गणपति का माना जाता हैं।

-भूलकर भी मनी प्लांट के पौधे को नार्थ ईस्ट जोन में न रखें। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ेगा और घर के सदस्य बीमार हो सकते हैं।

-पार्टनर के साथ अगर रिश्ते में खटास आ गई है तो सबसे पहले अपने घर के वेस्ट या ईस्ट जोन से मनी प्लांट हटा दें। घर के इस कोने में रखा मनी प्लांट आपको मानसिक परेशानी देने के साथ रिश्ते में खटास लाता है। ऐसे में घर के लोगों के साथ रिश्ते में मधुरता लाने के लिए आपको दिल शेप की पत्तियों वाले मनी प्लांट को घर में लगाना चाहिए।

-पैसों की किल्लत दूर करने के लिए आपको नोट की शेप वाला मनी प्लांट साउथ ईस्ट दिशा में लगाना चाहिए। इसके अलावा कभी भी रविवार को इस पौधे में जल नहीं देना चाहिए और जल देते समय हमेशा पानी में एक चम्मच दूध मिला दें। ऐसा करने से घर में सुख आने के साथ पैसों की कमी भी दूर होगी।

-यदि घर में लगा मनीप्लांट जमीन की तरफ फैल रहा है तो ऐसा न होने दें। इसका मतलब आपका धन फिजुल चीजों में खर्च हो रहा है। धन को संचित करने और घर में सुख शांति लाने के लिए मनी प्लांट को किसी रस्सी या डंडे की मदद से ऊपर की तरफ बांध लें। ऐसा करने से आपके यश और पैसों में भी बढ़ोत्तरी होगी।     

-कहते हैं मनीप्लांट को हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए की लोगों की नजर इसपर ना पड़े। जी दरअसल मनी प्लांट को कई बार लोगों की नजर लग जाती है और इसके कारण इस पौधे को घर में रखने का फल नहीं मिलता है। इस कारण जितना हो सके आप इसे बुरी नजर से बचाकर रखे।

इसे भी पढ़ें : 

वास्तुशास्त्र: पूजा घर में भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना हो जाएगा अनर्थ

वास्तु टिप्स: चाहते हैं भाग्य का साथ तो घर में यूं बनाएं स्वास्तिक, आजमाएं कुछ खास टिप्स  ​

-कहते हैं मनी प्लांट का पौधा सूखने नहीं देना चाहिए और सुख जाए तो उसे घर में रखना उत्तम नहीं होता है। जी दरअसल घर में सूखे पत्ते वाला मनी प्लांट रखने से आर्थिक समस्या आना शुरू हो जाती हैं।

Advertisement
Back to Top