मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को करें ये खास उपाय, धन-धान्य से भर जाएंगे भंडार

Friday Special puja tips to please devi laxmi  - Sakshi Samachar

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास उपाय 

शुक्रवार को यूं करें लक्ष्मी पूजा 

हम सब यह चाहते हैं कि हमारे जीवन में किसी चीज की कोई कमी न हो, हमें सुख-संपत्ति का वरदान मिले और इसके लिए हम लगातार मेहनत भी करते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि मेहनत करने के बाद भी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और इस वजह से समझ में नहीं आता कि आखिर क्या करें मां लक्ष्मी का वरदान मिले, हमारे भंडार धन-धान्य से भर जाएं।

इसके लिए आपको कुछ खास उपाय शुक्रवार को करने चाहिए। जी हां, मां लक्ष्मी की पूजा के साथ ही शुक्रवार को मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उपाय तीन शुक्रवार को लगातार किये जाए तो मां लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है। इसके बाद किसी चीज की कोई कमी नहीं रहती।

तो आइये जानते हैं आखिर शुक्रवार को कैसे मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाए ...

-हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ ही मंत्र जप करना चाहिए। मंत्र जाप आरंभ करने से पहले आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करना है।

स्नानोपरांत अपने घर के पूजा स्थान में घी का दीपक जलाएं और फिर इस मंत्र का 108 बार यानि कि एक माला का जाप करें ॐ श्रीं श्रीये नम:

-मंत्र जाप पूरा करने के बाद मां लक्ष्मी को मिश्री और खीर का भोग लगाएं। तत्पश्चात 7 वर्ष की आयु से कम की कन्याओं को श्रद्धापूर्वक भोजन कराएं। भोजन में खीर और मिश्री जरूर खिलाएं।

-हर शुक्रवार नहाने के बाद लाल या सफेद परिधान पहनें। ऐसे वस्त्र पहनने के पश्चात हाथ में चांदी की अंगूठी या छल्ला धारण कर उसी समय चावल और शक्कर किसी योग्य ब्राह्मण को दान करें। यह उपाय आपको केवल तीन शुक्रवार ही करना है, इसी से आपको फल मिल सकता है।

इन उपायों के अलावा आप ये उपाय भी आजमा सकते हैं ...

-सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर सफेद वस्त्र धारण करें और मां लक्ष्मी के श्री स्वरूप व चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं।

- घर से काम पर निकलते समय थोड़ा-सा मीठा दही खाकर निकलें।

- अगर पति-पत्नी में तनाव रहता है तो शुक्रवार के दिन अपने शयनकक्ष में प्रेमी पक्षी जोड़े की तस्वीर लगाएं।

-अगर आपके काम में अवरोध आ रहा है, तो शुक्रवार के दिन काली चींटियों को शक्कर डालें।

-शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा मां को अर्पित करें। ये सब महालक्ष्मी मां को बहुत प्रिय हैं।

-गजलक्ष्मी मां की उपासना करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है।

-वरलक्ष्मी माता की उपासना सौभाग्य के साथ स्वास्‍थ्य भी देने वाली होती है।

-लक्ष्मी मां का एक रूप अन्न भी है। कुछ लोग क्रोध आने पर भोजन की थाली फेंक देते हैं। इस तरह की आदत धन, वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए नुकसानदायक होती है।

-घर में स्थायी सुख-समृद्धि हेतु पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालने से घर में लंबे समय तक सुख-समृद्धि रहती है और लक्ष्मी का वास होता है।

इसे भी पढ़ें : 

सुख-समृद्धि की है कामना तो शुक्रवार को यूं करें मां लक्ष्मी के साथ गणेशजी की पूजा

शुक्रवार को ऐसे करेंगे मां लक्ष्मी को प्रसन्न तो धन व वैभव से हो जाएंगे मालामाल

-घर में बार-बार धनहानि हो रही हो तो गुरुवार को घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़ककर गुलाल पर शुद्ध घी का दोमुखी (दो मुख वाला) दीपक जलाना चाहिए। दीपक जलाते समय मन ही मन यह कामना करनी चाहिए कि भविष्य में घर में धनहानि का सामना न करना पड़ें। जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए।

ये खास उपाय करके आप भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। 

Advertisement
Back to Top