आज रात करेंगे ये खास काम तो प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, धन-धान्य से भर जाएंगे भंडार

friday night puja tips to please mata laxmi  - Sakshi Samachar

शुक्रवार को ऐसे करें लक्ष्मी पूजा

रात को करें ये खास उपाय 

शुक्रवार मां लक्ष्मी की पूजा का दिन होता है साथ ही ज्योतिष में भी शुक्रवार का बड़ा महत्व है। इस दिन धन-समृद्धि के साथ-साथ सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए उपाय किए जाते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर शुक्रवार की रात कुछ विशेष उपाय किए जाए तो जातक को उसके अनेकों लाभ मिलते हैं। उसके ऊपर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना रहता है। 

तो आइए यहां जानते हैं माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन आखिर क्या करना चाहिए... 

- शुक्रवार की रात 9 से 10 बजे के बीच में मां लक्ष्मी की विधि अनुसार पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुलाबी रंग शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी जी का प्रिय रंग है। इसलिए रात में मां लक्ष्मी पूजा के समय गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कुंडली में शुक्र ग्रह बलवान होता है।

- देवी अष्ट लक्ष्मी की प्रतिमा को भी गुलाबी रंग पर रखना चाहिए। साथ ही मां की प्रतिमा के साथ श्रीयंत्र भी जरूर रखना चाहिए। पूजा की थाल में गाय के घी के 8 दीपक भी जलाएं और गुलाब के सुगंध वाली धूपबत्ती जलाकर मां को मावे की बर्फी का भोग लागएं।

-मां लक्ष्मी पूजन के समय श्रीयंत्र और अष्टलक्ष्मी की प्रतिमा पर अष्ट गंध से ही तिलक करना चाहिए। इसके बाद कमल गट्टे की माला से ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नमः स्वाहा। मंत्र को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ 108 बार जपना चाहिए।

-पूजा में रखे गए 8 दीपकों को घर की आठ दिशाओं में रख दें। वहीं कमल गट्टे की माला को तिजोरी में रख दें। पूजा में जाने अंजाने में हुई भूल की क्षमा मांगे और माता से विनती करें कि वह आपके ऊपर अपनी कृपा दृष्टि सदैव बनाए रखें और आपके जीवन में सुख-समृद्धि, धन व ऐश्वर्य की वृद्धि करें।

Advertisement
Back to Top