गुरुवार को करेंगे ये खास उपाय तो किस्मत का मिलेगा साथ, पूरी होगी मनोकामना

Follow this tips on thursday to get prosperity - Sakshi Samachar

गुरुवार को भगवान विष्णु की होती है पूजा 

गुरुवार को खास उपाय करने से दूर होते हैं संकट

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु के साथ ही गुरु ग्रह को समर्पित है और इस दिन विशेष रूप से इनकी पूजा करने के साथ ही कई खास उपाय भी किये जाते हैं जिससे भाग्य का साथ मिलता है। वहीं माना यह भी जाता है कि गुरुवार को खास उपाय करने से कई तरह के लाभ भी मिलते हैं और सात्विक गुणों का विकास भी होता है। साथ ही यह भी कहते हैं कि गुरुवार के उपायों से जहां एक ओर विवाह में आ रही बाधा दूर होती है तो वहीं दूसरी ओर संतान प्राप्ति के लिए भी गुरुवार के उपाय लाभदायक होते हैं। 

अगर आपका भाग्य साथ नहीं दे रहा या फिर और किसी समस्या से परेशान हैं तो गुरुवार को खास उपाय कर सकते हैं। वहीं ज्योतिष में कुंडली में बृहस्पति ग्रह की मजबूती के लिए भी गुरुवार के उपाय करने को कहा गया है। 

तो आइये यहां जानते हैं कि गुरुवार को क्या कुछ उपाय किये जा सकते हैं ....

- सबसे पहले तो यह जान लें कि गुरुवार के दिन पूजा में पीले रंग के फूल, चने की दाल, पीले कपड़े और पीले चंदन का उपयोग करना चाहिए। पीले वस्त्र और पीले पुष्प भी धारण करने चाहिए।

- इस दिन भोजन में चने की दाल का प्रयोग होना चाहिए और नमक नहीं खाना चाहिए। संभव तो इस दिन एक ही समय का भोजन करना चाहिए।

- गुरुवार के दिन कोई भी व्यक्ति व्रत कर सकता है परंतु ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह व्रत महिलाओं को विशेषतौर पर करना चाहिए। इस दिन व्रत करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

- इस दिन केले की पूजा का विधान है इसलिए इस दिन केला खाना वर्जित होता है। भगवान विष्णु को इस दिन केला अर्पित किया जाता है। व्रत रखने वालों को तो इस दिन केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

- इस दिन पूजा अवश्य करें और संभव हो तो मंदिर भी जाएं।

इसे भी पढ़ें : 

लगने वाला है खरमास, एक माह तक रुक जाएंगे मांगलिक कार्य, नहीं गूंजेगी शहनाई

जानें कब और क्यों मनाई जाती है शीतला अष्टमी, क्यों कहते हैं इसे बसोड़ा, महत्व व मुहूर्त​

-गुरुवार के दिन मंदिर में चने की दाल और केसर का दान करना चाहिए।

Advertisement
Back to Top