धन की देवी मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो हर दिन करें ये काम, हो जाएंगे मालामाल

do this special puja tips everyday to please mata laxmi  - Sakshi Samachar

दूर करना है आर्थिक तंगी तो करें ये उपाय 

मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न  

हर कोई चाहता है कि उसका जीवन खुशियों से भरा हो, किसी तरह की कोई परेशानी न हो, धन की देवी मां लक्ष्मी (Mata Laxmi) की कृपा हम पर बरसती रहे और धन-धान्य से भर जाए हमारा भंडार। यह सब पाने के लिए सबसे जरूरी है कि हम मेहनत करते रहें और मेहनत का फल देर-सबेर जरूर मिलता है। साथ ही आपको यह जानकर भी प्रसन्नता होगी कि मेहनत करने वालों पर मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है और अगर कोई बगैर परिश्रम के धन-संपदा पाना चाहते हैं तो उन पर मां लक्ष्मी को गुस्सा आता है। 

वहीं कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो मेहनत तो जमकर करते हैं पर उन्हें अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पाता और वे परेशान रहते हैं, आर्थिक तंगी उन्हें जैसे पूरी तरह तोड़ देती है। अब यहां सवाल यह उठता है कि धन प्राप्ति के लिए ऐसा क्या किया जाए, कैसे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो? 

तो आपको सबसे पहले तो यह जानना चाहिए कि हिंदू धर्म (Hindu dharma) में सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) का समय बेहद खास होता है तभी तो इस समय पूजा-पाठ व दीपक जलाने का महत्व है। अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो शाम के समय ये काम कर सकते हैं जिससे आप पर भी मां लक्ष्मी की कृपा बरसने लगेगी। 

तो आइये यहां जानते हैं कि लक्ष्मी प्राप्ति के लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए ....

- यह तो हम जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है इसलिए इन्हें हरिवल्लभा कहा  जाता है। धार्मिक दृष्टि के अनुसार जिस घर में तुलसी पौधा होता है और प्रतिदिन उसकी पूजा एवं अर्घ्य दिया जाता है वहां हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसलिए पहले के समय में आंगन को बीचों-बीच तुलसी का पौधा अवश्य लगाया जाता था। 

-हर दिन संध्या के समय तुलसी के पौधे के पास गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। तुलसी की परिक्रमा करते हुए सुख-समृद्धि की प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर और आपके घर-परिवार पर बनी रहती हैं। ऐसा करने से आपके घर में किसी प्रकार से धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। 

- यह भी याद रखें कि सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श न करें।
- दीपक जलाकर ऐसे ही न रख दें। 
- तुलसी में हमेशा चावल का आसन देकर दीपक जलाना चाहिए।

इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए ये उपाय भी कर सकते हैं ....

-अगर आप अचानक धन संबंधित लाभ पाना चाहते हैं तो ज्योतिष के अनुसार अमावस्या की रात को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं। इस दीपक में लाल धागे की बत्ती का प्रयोग करें। संभव हो तो इसमें केसर डालें अन्यथा हल्दी का प्रयोग करें। मान्यता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और अचानक धन लाभ के योग बनते हैं।

-अगर आपके जीवन में धन संबंधित समस्याएं बनी ही रहती हैं या फिर तमाम प्रयासों के बावजूद आप धन अर्जन न कर पा रहे हों तो घर के मुखिया को अपना खाना रसोईघर में ही खाना चाहिए। साथ ही मुखिया को हमेशा अपने माथे पर सफेद चंदन का टीका भी लगाना चाहिए।

-कोरोना के समय में यदि आप धन संकट से जूझ रहे हैं तो यह उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आप 7 बादाम और 8 काजल की डिबिया लें और इसे काले वस्त्र में बांधकर किसी बक्से में रख दें। ध्यान रखें कि यह उपाय केवल मंगलवार, शनिवार या रविवार के दिन करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धीरे-धीरे धन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: 

इस साल 2021 में शनि की साढ़ेसाती से परेशान रहेंगी ये तीन राशियां, दो राशियों पर रहेगा ढैय्या, बचने के लिए करें ये उपाय

-अगर घर में हमेशा कोई न कोई खर्चा लगा ही रहता है तो आपको दक्षिणावर्ती शंख में दूध भरकर उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए। ध्यान रखें कि यह गुरुवार के दिन करना चाहिए। इसके अलावा गुरुवार के दिन श्रीहरि के मंदिर में शंख का दान जरूर करें। कहते हैं कि ऐसा करने से भी धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं और धन लाभ के नए स्रोत बनते हैं।

 

Advertisement
Back to Top