होली के दिन नारायण की पूजा से मिलेगा शुभ फल, करें इस मंत्र का जाप

Do Lord Vishnu Puja On Holi For Prosperity - Sakshi Samachar

होली पर नारायण की पूजा से होता है लाभ

अवश्य करें इन मंत्रों का जाप 

होली का त्योहार आ गया है और इस दिन होली की पूजा के बाद ही होलिका दहन किया जाता है। इस बार होलिका दहन 9 मार्च, सोमवार को होगा और 10 मार्च को रंगोत्सव मनाया जाएगा। 

फाल्गुन मास की पूर्णिमा पर होली का पर्व मनाया जाता है। होलिका दहन के साथ ही होलाष्टक समाप्त हो जाता है और शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। 

होली का त्योहार भक्त प्रह्लाद और भगवान विष्णु से संबंधित है। भगवान विष्णु ने ही भक्त प्रह्लाद को पिता हिरण्यकश्यप के अत्याचारों से बचाया था। जब होलिका प्रह्लाद को गोद में लेकर बैठ गई थी तो न जलने का वरदान मिलने के बाद भी जल गई थी और प्रह्लाद बच गए थे। तो माना जाता है कि जो भी भक्त नारायण की इस दिन पूजा करता है, उनके मंत्रों का जाप करता है वह हर तरह के संकट से तो मुक्त होता ही है साथ ही उसे सफलता व सुख-समृद्धि का वरदान भी मिल जाता है। 

यही वजह है कि होली पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। वहीं ज्योतिषी कहते हैं कि इस दिन नारायण की पूजा करनी चाहिए साथ ही इस दिन भगवान सत्यनारायण की कथा भी पढ़ी व सुनी जाती है। 

-पूजा के साथ ही भगवान विष्णु को हलवे का भोग भी लगाया जाता है। भगवान विष्णु के मंत्र ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें। 

-भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा करें। विष्णुजी और लक्ष्मी का अभिषेक दक्षिणावर्ती शंख से करें। इसके लिए केसर मिश्रित दूध का उपयोग करना चाहिए।

- पूर्णिमा पर तांबे के लोटे से सूर्य को जल चढ़ाएं। इस दौरान ऊँ आदित्याय नम: मंत्र का जाप करें। जरूरतमंद लोगों को फलों का दान करें।

- पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें। कच्चा दूध, घी, दही, शकर और शहद मिलाकर पंचामृत बनाएं और शिवलिंग पर चढ़ाएं। पंचामृत चढ़ाते समय ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। बिल्व पत्र, हार-फूल और प्रसादो अर्पित करें। दीपक जलाकर आरती करें।

- सोमवार को पूर्णिमा होने से इस दिन शिव परिवार यानी श्रीगणेश, शिवजी, माता पार्वती, कार्तिकेय स्वामी, नंदी की पूजा खासतौर पर करें।

इसे भी पढ़ें: 

होली पर ऐसे करेंगे बजरंगबली को प्रसन्न तो संकट होंगे दूर, मिलेगा मनोवांछित फल 

होली 2020: यूं पूजा के बाद शुभ मुहूर्त में करें होलिका दहन, मिलेगा शुभ फल

- हनुमानजी के मंदिर जाएं, दर्शन करें। दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
 

Advertisement
Back to Top