आज दिवाली पर करेंगे ये खास उपाय तो प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, हो जाएंगे मालामाल

Diwali 2020 special tips to please mata laxmi during puja  - Sakshi Samachar

दिवाली पर शुभ मुहूर्त में करें लक्ष्मी पूजा 

लक्ष्मी पूजा के साथ करें ये खास उपाय 

आज दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। उससे प्रसन्न होकर माता लक्ष्मी भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं, दरिद्रता दूर होती है, धन, दौलत, वैभव, समृद्धि प्रदान करती हैं।

दिवाली के दिन हर व्यक्ति माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यथासंभव प्रयास करता है। इस दिवाली आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दो काम जरूर करें। इससे माता प्रसन्न होंगी और आपको धन की कमी नहीं रहेगी।

- माता लक्ष्मी का नाम चंचला है, वह चंचल हैं। वह किसी के पास स्थिर नहीं रहती हैं, इसलिए स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए यह उपाय श्रेष्ठ है।

माता लक्ष्मी को सफेद कमल अर्पित करने का मंत्र

“अमल कमल संस्था, तद्रज: पुंज वर्णां, कर श्वेत कमल धृतेष्टा, भीति युग्माम्बुजा च।

मणिमुकुट विचित्र अलंकृत कल्पजालै, भवतु भुवनमाता सन्ततं श्री: श्रियै नम:।।”

या

“या सा पद्मासनस्था विपुलकटितटी पद्मपत्रायताक्षी गंभीरावर्तनाभि: स्तनभर नमिता शुभ्रवस्त्रोत्तरीया।

लक्ष्मीर्दिव्यैर्गजेन्द्रै: मणिगण खीचतै:,स्नापिता हेमकुम्भै नित्यं सा पद्महस्ता मम वसतु गृहं सर्वमांगल्ययुक्ता।।”

श्री लक्ष्मी बीज मन्त्र

“ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:।।”

- दिवाली पूजा के समय यदि आप श्री लक्ष्मी महामंत्र का जाप करेंगे तो आपको धन, दौलत और वैभव में स्थिरता प्राप्त होगी। दिवाली पूजा पर श्री लक्ष्मी बीज मन्त्र का जाप करने से आपका भाग्योदय होगा।

माता लक्ष्मी की पूजा से प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं, उनकी पूजा करने से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं, जिससे उनकी भी कृपा आपको प्राप्त होगी।

लक्ष्मी प्राप्ति हेतु दीपावली पर कई लोग साधारण, ज्योतिषीय तो कई लोग तां‍त्रिक उपाय करते हैं। यहां प्रस्तुत है साधारण उपाय।

- पीली कौड़ियां : दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन में पीली कौड़ियां रखें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और उनका आशीर्वाद सैदव आप पर बना रहेगा। पूजा के बाद इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में रख लें।

- पीपल को दीपदान : दिवाली की रात को पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाकर घर लौटते वक्त पीछे मुड़कर ना देखें और ना ही रास्ते में किसी से वार्तालाप के लिए रुकें। सीधे घर आ जाएं।

- कमल का फूल : दीपावली की रात को किसी महालक्ष्मी मंदिर में जाकर पांच कमल के फूल अर्पित करें और पांच दीपक जलाएं जिससे माता लक्ष्‍मी प्रसन्न होकर आपके घर को धन समृद्धि से भर देगी।

- लघु नारियल : लाल कपड़े में उन लघु नारियलों को लपेटकर तिजोरी में रख दें और दीपावली के दूसरे दिन किसी नदी या तालाब में विसर्जित करने से लक्ष्मी लंबे समय तक आपके घर में निवास करती है। विसर्जित करने के बाद दूसरा लघु नारियल तिजोरी में रख सकते हैं। एकाक्षी नारियल को घर में रखने से धन लाभ होता है, साथ ही कई प्रकार की समस्याएं स्वत: ही दूर हो जाती हैं।

Advertisement
Back to Top