यूजर्स को अन्य वेबसाइट पर फोटो डालने के लिए लेनी होगी इजाजत

Be careful who took photos from Instagram and put them on the website, may be sued - Sakshi Samachar

सैन फ्रांसिस्को :  इंस्टाग्राम ने यह स्पष्ट किया है कि लोगों को थर्ड पार्टी की वेबसाइटों या प्लेटफार्म्स पर अन्य इंस्टाग्राम यूजर्स की एम्बेडेड तस्वीरों का उपयोग करने के लिए अनुमति की आवश्यकता होगी।

इसका अर्थ है कि यदि कोई इंस्टाग्राम यूजर किसी अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट को किसी अन्य वेबसाइट पर एम्बेड करना चाहता है, तो उसे कॉपीराइट लाइसेंस के लिए व्यक्ति से पूछना होगा, अन्यथा वह कॉपीराइट के मुकदमे के अधीन हो सकता है। आर्स टेक्नीका की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म यूजर्स को अन्य वेबसाइटों पर एम्बेडेड इमेज को डिस्प्ले करने के लिए कॉपीराइट लाइसेंस प्रदान नहीं करेगा।

अब तक यूजर्स का मानना है कि इमेज को सीधे होस्ट करने के बजाय उन्हें एम्बेड करना कॉपीराइट दावों के खिलाफ इन्सुलेशन प्रदान करता है। फेसबुक कंपनी के एक प्रवक्ता ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, "जबकि हमारी शर्तें हमें सब-लाइसेंस प्रदान करने की अनुमति देती हैं, लेकिन हम अपने एम्बेड्स एपीआई के लिए ग्रांट नहीं देते हैं।"

यह भी पढें : महिला जर्नलिस्ट ने पाक के पूर्व गृहमंत्री पर लगाया रेप का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

उन्होंने आगे कहा, "हमारी प्लेटफॉर्म नीतियों में लागू अधिकारों को धारकों से आवश्यक अधिकार प्राप्त करने के लिए थर्ड पार्टी की आवश्यकता होती है। इसमें यदि कानून द्वारा लाइसेंस की आवश्यकता है, तो उनके पास इस कंटेंट को साझा करने का लाइसेंस सुनिश्चित करना शामिल है।" यह खबर ऐसे समय में आई है, जब न्यूयॉर्क के एक जज ने अपने निर्णय में कहा कि न्यूजवीक इंस्टाग्राम की सेवा की शर्तों के आधार पर एक फोटोग्राफर की शिकायत को खारिज नहीं कर सकता है।

हालांकि, इंस्टाग्राम ने आर्स टेक्नीका को बताया कि यह यूजर्स को एम्बेडिंग को नियंत्रित करने के लिए और अधिक तरीके खोज रहा है। अभी के लिए फोटोग्राफर इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच को सख्ती से सीमित करते हुए केवल तस्वीरों को निजी बनाकर एम्बेडिंग को रोक सकते हैं।
-आईएएनएस
यह भी पढें :
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को हुआ कोरोना, पत्नी की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव ?

Advertisement
Back to Top