हर दिन करीब 22 करोड़ रुपये दान करने वाले उद्योगपति हैं अजीज प्रेमजी

Wipro founder azim premji Donated rs22 crores per day biggest donor in 2020 - Sakshi Samachar

एक साल में 7,904 करोड़ रुपये का दान 

दूसरे नंबर पर खिसके HCL के फाउंडर 

हैदराबाद : देश के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी दान देने के मामले में भी देश में सबसे आगे रहने वालों में से एक हैं। दानवीरों का सूची में वो तीसरे पायदान पर काबिज हैं। लेकिन एक व्यवसायी है जो 7904 करोड़ रुपये दान किए। लिस्ट में विप्रो के फाउंडर अंबानी से भी आगे हैं।

विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी देश के दानदाताओं की लिस्ट में पहले नंबर पर रहे हैं। फाइनेंशियल ईयर-2020 में उन्होंने 7,904 करोड़ रुपये दान दिए। यानी हर दिन करीब 22 करोड़ रुपये दान किये। प्रेमजी ने मुकेश अंबानी के मुकाबले 17 गुना ज्यादा डोनेशन दी। हुरुन रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन ने देश के दानदाताओं की लिस्ट मंगलवार को जारी की।

हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अजीम प्रेमजी भारत में चैरिटी के मामले में आदर्श हैं। वे दूसरे एंटरप्रेन्योर्स को भी दान देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

कोरोना से निपटने के लिए दी बड़ी डोनेशन 
अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइजेज ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए दान दिए। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना से निपटने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष और गुजरात के मुख्यमंत्री राहत कोष में 500-500 करोड़ दिए थे।

अजीज प्रेमजी को मां से मिली प्रेरणा 

एक रिपोर्ट के मुताबिक अपनी मां के चैरिटेबल कामकाज से प्रेरित होकर प्रेमजी ने 2001 में अपनी दान यात्रा शुरू की थी। उन्होंने 875 करोड़ रुपये के साथ ‘द अजीम प्रेमजी फाउंडेशन’ की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने इसके लिए 280 अरब रुपये और दान किए। 

दूसरे नंबर पर है HCL के फाउंडर 
फ्रिलैन्थ्रॉपी लिस्ट में प्रेमजी के बाद दूसरा नंबर एचसीएल(HCL) टैक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नाडर का है। शिव नाडर ने वित्त वर्ष 2020 में 795 करोड़ रुपये का दान दिया। इससे पिछले साल उन्‍होंने 826 करोड़ रुपये का दान सामाजिक कार्यों के लिए किया था। वित्त वर्ष-2019 में शिव नाडर देश के सबसे बड़े दानवीर थे। वहीं, अजीम प्रेमजी ने 2019 में 426 करोड़ रुपये का दान दिया था।

लिस्ट में मुकेश अंबानी का नंबर 
वहीं, एशिया के सबसे अमीर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 458 करोड़ की डोनेशन के साथ तीसरे नंबर पर रहे। पिछले साल उन्होंने 402 करोड़ रुपये का दान दिया था।

कुमार मंगलम बिड़ला एंड फैमिली चौथे नंबर पर
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और उनके परिवार ने एक साल में 276 करोड़ दान में दिए। पांचवें स्थान पर वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल एंड फैमिली हैं, जिन्होंने 215 करोड़ का दान दिया।

Advertisement
Back to Top