निजीकरण की तरफ रेलवे ! प्राइवेट ट्रेनों के लिए इन कंपनियों ने किया आवेदन

These Companies Applied for Private Trains - Sakshi Samachar

कंपनियों से मंत्रालय को 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए

151 रेलमार्गों पर यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की योजना

लएंडटी, जीएमआर और वेलस्पन जैसी कंपनियों ने किया आवेदन

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय ने विरोध के बावजूद निजी रेलगाड़ी चलाने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय के निजी रेलगाड़ी परिचालन के लिए निकाले गए पात्रता आवेदन में 15 कंपनियों ने रुचि दिखायी है। एलएंडटी, जीएमआर और वेलस्पन जैसी कंपनियों से मंत्रालय को 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

रेलगाड़ियों का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की योजना

रेल मंत्रालय की लोक-निजी भागीदारी (प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप) के तहत 151 रेलमार्गों पर यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की योजना है। मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि आवेदन करने वाली 15 कंपनियों में 14 भारतीय और एक स्पेन की है। बयान के मुताबिक मंत्रालय ने इस संबंध में कंपनियों से पात्रता आवेदन प्रस्ताव आमंत्रित किए थे। 

इन कंपनियों ने जताई दिलचस्पी

मंत्रालय को अरविंद एविएशन, भेल, कंस्ट्रक्शन वाई ऑक्सीलियर डी फैरोकैरिज, क्यूब हाइवेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड, जीएमआर हाइवेज लिमिटेड, भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और आईआरबी इ्ंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड से आवेदन मिले हैं। इसके अलावा एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मालेमपति पॉवर प्राइवेट लिमिटेड, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड, आरके एसोसिएट्स एंड होटलियर्स प्राइवेट लिमिटेड, साइनाथ सेल्स एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड और वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने भी आवेदन किया है। 

12 क्लस्टर के लिए 15 कंपनियों की ओर से आवेदन

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ 12 क्लस्टर के लिए 15 कंपनियों की ओर से 120 आवेदन प्राप्त हुए हैं।'' मंत्रालय ने 12 क्लस्टर के तहत 140 प्रस्थान-गंतव्य स्टेशनों के लिए एक जुलाई को पात्रता आवेदन का प्रस्ताव प्रकाशित किया था। यह उसकी 151 रेलमार्गों पर निजी रेलगाड़ी परिचालन योजना का हिस्सा है। इनमें 12 आवेदन दिल्ली-2 और मुंबई-2 क्लस्टर के लिए हैं। 11 बेंगलुरू, 10-10 प्रयागराज, सिकंदराबाद, जयपुर और दिल्ली-1 क्लस्टर के लिए हैं। इसके अलावा नौ-नौ आवेदन चंडीगढ़, हावड़ा, पटना, मुंबई-1 और चेन्नई क्लस्टर के लिए हैं। 

सिर्फ गार्ड और ड्राइवर देगा रेलवे

भारतीय रेलवे ने देश के रेल नेटवर्क को 12 क्लस्टर में बांटा है। इन क्लस्टर में 109 रूटों पर इतनी ही जोड़ी निजी रेल गाड़ियां चलाने का प्रस्ताव है। रेलवे इन सेवाओं के लिए अपनी ओर से सिर्फ गार्ड और ड्राइवर देगा। बाकी सभी इंतजाम निजी कंपनियों को करना होगा।

Advertisement
Back to Top