Xiaomi को सता रहा भारत में बढ़ रहे चीन के खिलाफ गुस्से का डर, अपने स्टोर्स पर चिपका रही 'मेड इन इंडिया'

See how much Xiaomi is tensed because of chinese goods boycott agitations in India - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : बेशक भारत में हर जगह चीनी कंपनियों का बोलबाला है। इसके बावजूद लगातार देश के कई इलाकों में चीनी प्रोडक्ट्स के बायकॉट करने का सिलसिला जारी है। यही वजह है कि भारत में मौजूद कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने ग्राहकों और बाजार को लेकर डरी हुई हैं। खासकर चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi।

बता दें कि भारत में चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi का बाजार नंबर-1 पर है। चीन के खिलाफ भारतीयों के मन में लगातार बढ़ रहे गुस्से और नाराजगी को देखते हुए चीनी कंपनियां तनाव में हैं। यह सब देखते हुए अब Xiaomi ने ज्यादातर शहरों में डैमेज से बचने के लिए अपने स्टोर्स के आगे मेड इन इंडिया के लोगो लगाने शुरू कर दिए हैं।

अब कंपनी अपने एक्स्क्लूसिव स्टोर्स में मेड इन इंडिया के पोस्टर्स लगा रही है। यही नहीं, कंपनी ने अपने शॉप फ्लोर प्रोमोटर्स से शाओमी का यूनिफॉर्म भी न पहनने को कहा है। दिल्ली-एनसीआर समेत मुंबई, चेन्नई, पटना, आगरा और पुणे जैसे शहरों के शाओमी स्टोर्स को भी मेड इन इंडिया लोगो से कवर कर दिया गया है।

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने शाओमी, ओपो, वीवो, वन प्लस, रियलमी, लेनेवो-मोटो और हुआवे को लेटर लिखा है। गौरतलब है कि कई जगह चीन के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं और चीनी प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने की मांग की जा रही है। इस दौरान कई जगहों पर तोड़ फोड़ और तालाबंदी भी देखने को मिली है।

यह भी पढें :

कानून मंत्री रविशंकर ने किया सवाल, चीन के साथ क्या है कांग्रेस का रिश्ता, राजीव गांधी फाउंडेशन के लिए चीन ने क्यों की फंडिंग?

अपने नाम से 'फेयर' शब्द हटाएगी Fair & Lovely, पढ़ें क्या है वजह

अब साड़ी पर भी महिलाकर्मी पहन सकेंगी पीपीई किट, फैशनोवा का यह किट है आरामदेह भी

इस लेटर में रीटेलर्स को एंटी चाइना सेंटिमेंट के दौरान फिजिकल डैमेज से बचाने के लिए कुछ महीने तक के लिए अपने ब्रांड लोगो को कवर करने के लिए कहा गया है। हालांकि एक इंटरव्यू में Xiaomi India के हेड मनु कुमार जैन ने कहा है कि बायकॉट चाइना सेंटिमेंट से शाओमी के इंडिया बिजनेस पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा है कि अब भी शाओमी के प्रोडक्ट्स काफी बिक रहे हैं।

मनु जैन ने यह भी कहा कि शाओमी के ज्यादातर स्मार्टफोन्स भारत में ही बनाए जाते हैं। दूसरी कंपनियों के बारे में उनका कहना है कि Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों से ज्यादा भारतीय है।

Advertisement
Back to Top