मुकेश अंबानी क्लाइमेट चेंज के लिए करेंगे बिल गेट्स की कंपनी के साथ काम

Reliance Industries to invest up to $50 million in Bill Gates company - Sakshi Samachar

हैदराबाद : रिलायंस इंडस्ट्रीज के एनएसई में 0.30% और बैंकिंग नामों से खरीदारी ने शुक्रवार को बेंचमार्क सूचकांकों को ऊंचा कर दिया। हालांकि, वैश्विक संकेतों के कमजोर रहने और दुनिया के कई हिस्सों में कोविड के मामलों में तेज वृद्धि पर लगाए बनाए रखी। रिलायंस की स्टोक बढ़त पर कुछ हद तक असर बिल गेट्स की कंपनी के साथ साझेदारी का भी है।

हाल में रिलायंस ने बिल गेट्स की ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स में बहुत बड़ा निवेश करने की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के स्वामित्व वाली जलवायु परिवर्तन कंपनी ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स में $50 मिलियन का निवेश करेगी।

किश्तों में होगा निवेश  

निवेश को लेकर रिलायंस की ओर से कहा गया है कि कंपनी अगले 8 से 10 सालों में किश्तों में निवेश करेगी। शुरूआत में कैपिटल इनकम के तौर पर कुल राशि का 5.75 प्रतिशत दिया जाएगा। ये सभी लेनदेन आरबीआई के अप्रूवल के अधीन होगा। 

जलवायु संकट से उभरने के उपाय पर काम 

ऑयल टेलीकॉम-टू-रिटेल समूह ने कहा कि ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स में 50 मिलियन डॉलर का कैपिटल इनवेस्ट कर कंपनी ने एक निर्णायक एग्रीमेंट किया है। दोनों कपंनियों के बीच यूएस अमेरिका के डेलावेयर स्टेट लॉ के तहत समझौता हुआ है। ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स कृषि तकनीकों और ब्रेकथ्रू एनर्जी के जरिए जलवायु संकट के समाधान खोजने का प्रयास कर रहा है। ये क्लीन एनर्जी समाधानों में इनोवेशन पर काम करने के लिए जुटाए गये फंड का निवेश करेगा।

बीईवी निवेशकों से जुटाई गई धनराशि को स्वच्छ ऊर्जा समाधानों में इनोवेशन का समर्थन करने के लिए निवेश करेगा,
"इन प्रयासों के परिणामों से भारत के लिए में महत्वपूर्ण प्रांसगिकता और पूरी मानव जाति को लाभ होने की उम्मीद है और निवेशकों को अच्छा लाभ भी मिलेगा।"  

Related Tweets
Advertisement
Back to Top