टॉप अमीरों की लिस्ट में 3 पायदान नीचे फिसले मुकेश अंबानी, RIL के शेयरों में भारी गिरावट के बाद कंपनी को नुकसान

Mukesh Ambani slipped in the list of top rich as fall of RIL Shares - Sakshi Samachar

मुकेश अंबानी को भारी नुकसान

उम्मीद से कम मुनाफा

आज भी टूटे शेयर

मुंबई: लंबे समय से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का ग्राफ लगातार ऊपर की ओर जा रहा था। खासकर कोविड के दौरान, जब हर बिजनेस को करारा नुकसान हुआ, उस दौरान मुकेश अंबानी का नाम देश के सबसे धनी लोगों में शुमार हो गया। मुकेश अंबानी ने न केवल अपने सारे कर्ज उतार लिए बल्कि बिग बाजार जैसी कंपनी भी खरीद ली। लेकिन सितंबर तिमाही में रिलायंस के शेयर में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का सितंबर तिमाही में मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी कम रहा, जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भारी नुकसान हुआ है।

मुकेश अंबानी को भारी नुकसान

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों के टूटने से इसके चेयरमैन मुकेश अंबानी को भारी नुकसान हुआ है। मुकेश अंबानी की संपदा में करीब 6.8 अरब डॉलर (करीब 50 हजार करोड़ रुपये) की गिरावट आई है और वह दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में छठे स्थान से फिसलकर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का सितंबर तिमाही में मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी कम रहा, जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई है। सोमवार को कंपनी का शेयर 8.62 फीसदी लुढ़ककर 1877 रुपये पर आ गया। इस गिरावट से रिलायंस का मार्केट कैप 1.2 लाख करोड़ रुपये कम हो गया।

उम्मीद से कम मुनाफा

रिलांयस के शेयरों में गिरावट से कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ एक झटके में 6.8 अरब डॉलर घट गई। इसके साथ ही वह दुनिया के धनकुबेरों की सूची में छठे से नौवें स्थान पर फिसल गए। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 71.5 अरब डॉलर रह गई।

आज भी टूटे शेयर

शुक्रवार को रिलायंस का मार्केट कैप 13.89 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन सोमवार को यह सिर्फ 12.69 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। मंगलवार को रिलायंस के शेयरों में और गिरावट आई है और इसका मार्केट कैप 12.66 लाख करोड़ रुपये के आसपास है। मंगलवार को रिलायंस का शेयर भाव 1873 रुपये के आसपास चल रहा है।

गौरतलब है कि इसके पहले सितंबर में आई हारून की रिच लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन के बाद से हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाये हैं। पेट्रोलियम से लेकर रिटेल तक के कारोबार में लगी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं और दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में भी उनका नाम है। उनके नेतृत्व में हाल के महीनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज को करीब 1.8 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिला है।

Advertisement
Back to Top