ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले जान लें, किस ऐप का करें इस्तेमाल तो रहेंगे फायदे में

Know The Most Fruitful App For Online Payment - Sakshi Samachar

नई दिल्ली: पिछले कई वर्षों से ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment)को लगातार बढ़ावा दिया गया है। कोरोना काल (CoronaVirus) में इसकी उपयोगिता और भी ज्यादा देखने को मिली है। खासकर मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) को लेकर लोग ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा करते दिखते हैं।

यानी कहना गलत न होगा कि देश में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है। डिजिटल पेमेंट न केवल सुविधाजनक है बल्कि इससे यूजर्स को फायदा भी होता है। आज हर कोई मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज (DTH Recharge) और बिल पेमेंट्स (Bill Payments) के लिए मार्केट में मौजूद अलग-अलग मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करता है। यूजर्स इन ऐप्स पर पेमेंट करते समय कैशबैक (Cashback) की तलाश में भी रहते हैं।

कई बार यूजर्स इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि किस ऐप या क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज या बिल पेमेंट करने पर सबसे ज्यादा कैशबैक मिलता है। अगर आप भी अक्सर ऐसे समय में सही निर्णय नहीं ले पाते तो आज हम आपको बताते हैं रिचार्ज और बिल पेमेंट्स पर सबसे ज्यादा कैशबैक देने वाले ऐप्स और क्रेडिट कार्ड के बारे में। गौरतलब है कि मार्केट में अब ऐसे कई क्रेडिट कार्ड और ऐप्स मौजूद हैं, जहां 1% से लेकर 5% तक का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है। यही नहीं, इन कैशबैक की कोई कैपिंग भी नहीं होती।

1. Google Pay

गूगल पे (Google Pay) ऐप पर एक्सिस बैंक के ऐस क्रेडिट कार्ड (ACE Credit Card) के जरिए रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर उपभोक्ता 5 प्रतिशत तक अनलिमिटेड कैशबैक कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इस कैशबैक पर कोई कैपिंग नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको 5000 रुपये तक कैशबैक मिलता है। वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है।

2. Paytm

हाल ही में पेटीएम ने दो तरह के क्रेडिट कार्ड 'पेटीएम एसबीआई कार्ड' (Paytm SBI Card) और 'पेटीएम एसबीआई कार्ड सिलेक्ट' (Paytm SBI Card SELECT) लॉन्च किए हैं। इन दोनों कार्ड के जरिए Paytm ऐप या वेबसाइट पर रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 2 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है। ये कैशबैक पेटीएम गिफ्ट वाउचर के रूप में मिलता है। खास बात यह है कि कैशबैक सेटल्ड ट्रांजैक्शन पूरा होने के 3 दिन के अंदर मिल जाता है। अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको कुल 2000 रुपये का पेटीएम गिफ्ट वाउचर मिल जाएगा।

वहीं, सिटी बैंक के Paytm First Credit Card के जरिए पेटीएम ऐप या किसी अन्य ऐप या वेबसाइट पर रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 1 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको 1000 रुपये कैशबैक मिलता है। ये कैशबैक आपके मंथली कार्ड स्टेटमेंट में एडजस्ट कर दिए जाते हैं।

3. OLA Money SBI Credit Card

OLA Money SBI Credit Card के जरिए किसी भी ऐप या वेबसाइट पर रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 1 फीसदी का अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। खास यह है कि इस रिवॉर्ड प्वाइंट पर कोई कैपिंग नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको 1000 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। ये रिवॉर्ड प्वाइंट्स ट्रांजैक्शन के 3 दिन के अंदर ओला मनी वॉलेट (OLA Money) में क्रेडिट कर दिए जाते हैं। यहां एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू एक रुपये के बराबर होती है।

4. Flipkart Axis Bank Credit Card

Flipkart Axis Bank Credit Card के जरिए किसी भी ऐप या वेबसाइट पर रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 1.5 फीसदी का अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको 1500 रुपये कैशबैक मिलता है। वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है।

5. Amazon

अमेजन (Amazon) ऐप या वेबसाइट पर अमेजन पे आईसीआईसीआई (ICICI) क्रेडिट कार्ड (Amazon Pay ICICI Credit Card) के जरिए रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर यूजर्स को 2 प्रतिशत अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। खास बात यह है कि इस रिवॉर्ड प्वाइंट पर कोई कैपिंग नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैं तो आपको 2000 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। ये रिवॉर्ड प्वाइंट्स क्रेडिट कार्ड के बिल जेनरेट होने के 3 दिन के अंदर अमेजन पे वॉलेट (Amazon Pay) में क्रेडिट कर दिए जाते हैं। यहां एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू एक रुपये के बराबर होती है।

अमेजन के पार्टनर ऐप पर भी 'अमेजन के गेटवे' का इस्तेमाल करते हुए Amazon Pay ICICI Credit Card के जरिए रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर यूजर्स को 2 प्रतिशत अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। अमेजन के पार्टनर ऐप पर सीधे Amazon Pay ICICI Credit Card से पेमेंट करते हैं तो महज 1 प्रतिशत अनलिमिटेड रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं।

6. Freecharge

Axis Bank Freecharge Credit Card के जरिए फ्रीचार्ज ऐप या वेबसाइट पर रिचार्ज और बिल पेमेंट्स करने पर 5 फीसदी का कैशबैक (अधिकतम 500 रुपये कैशबैक) मिलता है। उदाहरण के लिए, अगर आप महीने में 10 हजार रुपये या एक लाख रुपये का रिजार्च और बिल पेमेंट्स करते हैंं तो आपको 500 रुपये कैशबैक मिलता है। वर्तमान बिलिंग साइकिल में अर्न किया गया कैशबैक अगले बिलिंग डेट से 3 दिन पहले क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है।

Advertisement
Back to Top