एक ऐसी भारतीय कंपनी, आधे पाकिस्तान के बराबर है जिसका नेटवर्थ, जानें क्या होता है नेटवर्थ

An Indian company Which Net Worth is equal to half of Pakistan, know what is Net Worth - Sakshi Samachar

आधे पाकिस्तान के बराबर रिलायंस की नेटवर्थ

6 नेपाल के बराबर है रिलायंस की नेटवर्थ

NET WORTH क्या है और आप इसकी गणना कैसे करे?

नई दिल्ली : कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन ने बेशक देश और दुनिया के आर्थिक हालात बदलकर रख दिए हों, उन्हें करारा झटका दिया हो, लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है, जिसके प्रॉफिट पर इनका कुछ ज्यादा असर नहीं हुआ है। खास यह है कि यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि देश के हर घर तक अपनी पहुंच बना चुकी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमि​टेड (RIL) है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान रिलायंस ने कई बड़ी कंपनियों के साथ डील करके खूब सुर्खियां बटोरीं। कंपनी की नेटवर्थ अब 150 बिलियन डॉलर (करीब 11 लाख करोड़ रुपये) हो चुकी है। हम रिलायंस की नेटवर्थ की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि दुनियाभर के 134 देशों की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) रिलायंस की नेटवर्थ के सामने नहीं टिकती। इस बात को यूं भी समझ सकते हैं कि अगर रिलायंस एक देश होता, तो वो दुनिया के 134 देशों से ऊपर होता।

आधे पाकिस्तान के बराबर रिलायंस की नेटवर्थ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की नेटवर्थ 134 देशों की जीडीपी से ऊपर है। वहीं, कुछ देश ऐसे भी हैं जिनकी जीडीपी रिलायंस की नेटवर्थ की दोगुना या उससे थोड़ी कम है। पाकिस्तान की जीडीपी 305 बिलियन डॉलर (करीब 22 लाख करोड़ रुपए) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ आधे पाकिस्तान के बराबर है। इसी तरह फिलीपींस, कोलंबिया, मलेशिया ऐसे देश हैं जिनकी जीडीपी रिलायंस की नेटवर्थ से दोगुना है।

6 नेपाल के बराबर है रिलायंस की नेटवर्थ

रिलायंस की नेटवर्थ के सामने हमारे कई पड़ोसी देश भी नहीं टिकते। 1996 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाले श्रीलंका की जीडीपी 87.36 बिलियन डॉलर (करीब 6.5 लाख करोड़ रुपये) है। नेपाल की जीडीपी 24.88 बिलियन डॉलर (करीब 1.8 लाख करोड़ रुपये) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 6 नेपाल के बराबर है। अब बात करें अफगानिस्तान की, तो उसकी जीडीपी 19.54 बिलियन डॉलर (करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 7 अफगानिस्तान से भी ज्यादा है। हमारे पड़ोसी देश भूटान की जीडीपी सिर्फ 2.53 बिलियन डॉलर (18 हजार करोड़ रुपये) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 59 भूटान के बराबर है। दूसरी तरफ, पुर्तगाल, वियतनाम, मिस्र, बांग्लादेश, फिनलैंड, चिली ऐसे देश हैं जिनकी जीडीपी रिलायंस की नेटवर्थ से डेढ़ गुना या उससे थोड़ी ज्यादा है, लेकिन दोगुना से कम है।

NET WORTH क्या है और आप इसकी गणना कैसे करे?
 
NET WORTH का हिंदी शाब्दिक अर्थ होता है शुद्ध सम्पति। NET WORTH का उपयोग हम किसी कंपनी, संस्थान या व्यक्ति विशेष की आर्थिक स्थिति को जानने के लिए करते हैं। इसका आशय यह है कि अपनी देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) को कुल संपत्ति से हटा कर व्यक्ति के पास कितना CASH और अचल सम्पति (ASSETS) है। आपके ASSETS में आप की कुल संपत्ति आ जाएगी, चाहे वो आप के पास उपस्थित रुपया हो या फिर आप के गहने से लेकर आप का घर और उसमें उपस्थित सामान। इन सभी की गणना करने पर हमें व्यक्ति विशेष, किसी संस्थान या किसी कम्पनी की NET WORTH पता चलती है।

NET WORTH मुख्यत: कम्पनियों की आर्थिक स्थिति जानने के लिए उपयोग किया जाता है और उन कंपनियों के लिए अच्छी नेट वर्थ बहुत ही जरुरी होती है, जो कि SHARE MARKET में लिस्टेड कम्पनियां हैं। कम्पनी की NET WORTH देख कर ही लोग उस कम्पनी में पैसा निवेश करते हैं तथा SHARE खरीदते हैं। अच्छी नेट वर्थ वाली कम्पनी ज्यादा विश्वसनीय होती है, जो कि अच्छे प्रॉफिट में हो तथा उसकी देनदारियां कम हों।

NET WORTH कहां उपयोग में आती है?

NET WORTH किसी कम्पनी के लिए जितना जरुरी है, उतना ही किसी व्यक्ति विशेष के लिए भी है, जहां कम्पनी की पूरी साख NET WORTH पर टिकी रहती है। अगर किसी कम्पनी का नेटवर्थ एक तिमाही में थोड़ी कम हो जाती है तो उसे मार्केट में बहुत घाटा होता है। वैसे ही किसी व्यक्ति विशेष का  अच्छा NET WORTH उसे वित्तीय संस्थान की नजर में उच्च पद दिलाती है। हम इसे एक उदाहरण से समझेंगे।

उदाहरण– मान लीजिए कोई व्यक्ति, जो कि एक ट्रेडिंग कम्पनी में काम करता है, उसे एक कार होंडा सिटी चाहिए। इसके लिए वो कार डीलर के पास जाता है। कार डीलर ने उसे बताता है कि उसकी कुल कार की कीमत जिसमें रजिस्ट्रेशन से ले कर रोड टैक्स तक, सब मिलाकर ऑनरोड 10.75 लाख में पड़ेगी, उसके लिए उसे कार का 10 प्रतिशत, जो कि 1 लाख 7 हजार रुपये होगा, को एडवांस जमा करने होंगे। अब वो लोन के लिए एक वित्तीय संस्थान के पास जाता है। वित्तीय संस्थान पहले विशाल की NET WORTH का पता लगाती है, जैसे कि विशाल की सैलरी कितनी है, उसके ऊपर पहले से कोई लोन तो नहीं चल रहा है आदि। तभी वित्तीय संस्थान उसे लोन देता है।
 

NET WORTH की गणना कैसे करें

NET WORTH की गणना आप एक फॉर्मूले से कर सकते हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी कुल NET WORTH कितनी है। इसे पता लगाने के लिए आप को निम्न फॉर्मूले का उपयोग करना होगा... NET WORTH = TOTAL ASSET – TOTAL LIABILITIES

इस फॉर्मूले के अनुसार आपको नीचे लिखे गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

STEP 1

सबसे पहले आप को आपकी कुल चल तथा अचल सम्पति (TOTAL ASSET) की गणना करनी होगी। उदाहरण के लिए आप के बैंक में कुल पूंजी, एफडी, आप की जमीन, घर की वर्तमान कीमत, आप के घर में उपस्थित सामान फ्रीज़, TV आदि की कीमत, आप के पास मौजूद गहने की वर्तमान कीमत आदि की गणना कर उन सब का योग करना होगा।

STEP 2

दूसरे स्टेप में आपको आपकी कुल देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) की गणना करनी होगी, आप के ऊपर किसी प्रकार का कर्ज, जैसे— होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन या फिर किसी प्रकार का पर्सनल लोन (PERSONAL LOAN) हो तो उन सभी लोन की लिस्ट बनाकर उनका योग करना होगा।

STEP 3

अब आप को अपनी NET WORTH निकालने के लिए आखिरी स्टेप पूरा करना होगा। इसमें आपको पहले STEP में प्राप्त आपके कुल एसेट्स (TOTAL ASSETS) की गणना के योग में से दूसरे STEP में प्राप्त आपकी कुल देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) को घटना होगा और जो आखिर में उत्तर आएगा, वही आप की NET WORTH होगी। इसके तहत आप अपनी या किसी कम्पनी या संस्थान की NET WORTH का पता लगा सकते हैं। बड़ी बड़ी कम्पनियों की NET WORTH की गणना के लिए CA काम करते हैं क्योंकि उनके बैंक लोन और शेयर की कीमत कई हजार करोड़ में होती है।

Advertisement
Back to Top