मजबूत हुआ सोना-चांदी ने भी लगाई छलांग, महंगी धातु के प्रति बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी

Gold rates goes up silver price also goes up investers take interest global market - Sakshi Samachar

सोना हुआ मजबूत, चांदी भी चमकी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की बढ़ी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार का असर भारत में भी

मुंबई : विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने का भाव फिर नई ऊंचाई पर चला गया। एमसीएक्स पर आरंभिक कारोबार के दौरान 45,724 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला जोकि अब तक का सबसे उंचा स्तर है।

 मजबूत वैश्विक संकेतों से सोने और चांदी में जोरदार उछाल आया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन सोने में तेजी का सिलसिला जारी रहा। सोने का भाव कॉमेक्स पर सात साल के शिखर पर चला गया है।  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने के जून अनुबंध में आरंभिक कारोबार के दौरान सुबह 10.18 बजे पिछले सत्र से 1,515 रुपये यानी 3.47 फीसदी की तेजी के साथ 45,237 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि सोने का भाव जून अनुबंध में सुबह नौ बजे 4,400 रुपये पर खुला और 45,724 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला।

महंगी धातु के प्रति बढ़ी निवेशकों की दिलचस्पी

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से घरेलू बाजार में सोने में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि सोने में आगे भी तेजी बनी रहेगी क्योंकि आर्थिक मंदी की आशंकाओं से महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी बनी रहेगी।

एमसीएक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2052 रुपये की तेजी के साथ 43,275 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 42,871 रुपये पर खुला और 43,532 रुपये प्रति किलो तक उछला। उधर, अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर मंगलवार को सोने का भाव 1,742.20 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि 18 अक्टूबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है जब सोने का भाव कॉमेक्स पर सोना 1,749.10 डॉलर प्रति औंस तक उछला था।

बीते तीन साल में सबसे ऊंचा स्तर

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि निवेश के सबसे सुरक्षित साधन के रूप में सोने को देखा जाता है लिहाजा सोने में जोरदार तेजी देखी जा रही है।
उन्होंने बताया कि एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट होल्डिंग बीते सप्ताह शुक्रवार को 0.70 फीसदी बढ़कर 9,78.99 टन हो गया जोकि बीते तीन साल का सबसे ऊंचा स्तर है। उन्होंने कहा कि बुलियन में अभी फंडामेंटल्स मजबूत है।  कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 17.80 डॉलर की तेजी के साथ 1,711.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,742.0 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि बीते साढ़े सात साल के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

इसे भी पढ़ें :

कोरोना : गुटखे के बाद अब कई राज्यों ने च्युइंगम पर लगाया प्रतिबंध​

कॉमेक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 2.56 फीसदी की तेजी के साथ 15.55 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।  बाजार के जानकार बताते हैं कि सोना इस साल 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छू सकता है। वहीं, भारतीय वायदा बाजार में जून तक 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार करने की संभावना जताई जा रही है।

Advertisement
Back to Top