विप्रो और इंफोसिस जैसी कंपनियां बताएंगी कोरोना काल में शेयर बाजार के हालात

Companies like Wipro and Infosys will share the stock market situation in the Corona era - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह विप्रो और इन्फोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों और वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का कहना है कि सभी की निगाह कंपनियों के प्रबंधन की टिप्पणियों पर रहेगी, जिससे पता चल सकेगा कि कोविड-19 महामारी ने विभिन्न क्षेत्रों को कितना प्रभावित किया है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह बाजार भागीदार सबसे पहले वृहद आर्थिक आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देंगे। उसके बाद सभी का ध्यान फिर तिमाही नतीजों की ओर जाएगा। यह कहने की जरूरत नहीं कि वैश्विक संकेतक और कोविड-19 से जुड़े ब्योरे से भी बाजार की दिशा प्रभावित होगी।'' खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार को आने हैं, जबकि थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार को होगी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘जून तिमाही के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। ये काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस दौरान लॉकडाउन का प्रभाव सबसे अधिक रहा है। ऐसे में प्रबंधन की टिप्पणियां महत्वपूर्ण होंगी और इससे निकट भविष्य में बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा।''

इस सप्ताह विप्रो, फेडरल बैंक, बंधन बैंक, इन्फोसिस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार का परिदृश्य उतार-चढ़ाव वाला है, क्योंकि तिमाही नतीजों का सीजन ज्यादातर उद्योगों के लिए कारोबार पूरी ठप रहने के बाद शुरू हुआ है।''

नायर ने कहा, ‘‘अनिश्चितता और हालिया तेजी के बाद मुनाफावसूली की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव कायम रहेगा। ऐसे बाजार में निवेशकों को सतर्कता बरतने की जरूरत होगी।'' बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 572.91 अंक या 1.59 प्रतिशत के लाभ में रहा। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 28,637 नए मामले सामने आए हैं।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा 8,49,553 पर पहुंच गया है। अब तक इस महामारी से 22,674 लोगों की मौत हुई है। वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों का आंकड़ा 1.25 करोड़ पर पहुंच गया है। अब तक दुनियाभर में इस महामारी से 5.61 लाख लोगों की मौत हुई है।

—भाषा

Advertisement
Back to Top